Vidya Balan’s Biography : विद्या बालन की जीवनी

 Vidya Balan’s Biography 

 

Vidya Balan’s Biography: विद्या बालन ( जन्म 1 जनवरी 1979) एक भारतीय अभिनेत्री हैं। महिला-प्रधान फिल्मों में अपनी भूमिकाओं के साथ हिंदी सिनेमा में महिलाओं के चित्रण में बदलाव लाने के लिए जानी जाने वाली, वह कई पुरस्कारों की प्राप्तकर्ता हैं, जिनमें एक राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और सात फिल्मफेयर पुरस्कार शामिल हैं। उन्हें 2014 में भारत सरकार द्वारा पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

Vidya Balan
 

 

Vidya Balan

 

 जन्म 1 जनवरी 1979 (उम्र 44)
 बॉम्बे, महाराष्ट्र, भारत
 मातृसंस्था मुंबई विश्वविद्यालय
 पेशा अभिनेत्री
 जीवनसाथी सिद्धार्थ रॉय कपूर (वि. 2012)
 सम्मान पद्म श्री (2014)

 

विद्या ने छोटी उम्र से ही फिल्म में करियर बनाने की ख्वाहिश जताई और 1995 की सिटकॉम हम पांच में उनकी पहली अभिनय भूमिका थी। मुंबई विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में मास्टर डिग्री हासिल करने के दौरान, उन्होंने फिल्म में करियर शुरू करने के कई असफल प्रयास किए, और टेलीविजन विज्ञापनों और संगीत वीडियो में अभिनय किया। उन्होंने बंगाली फिल्म भालो थेको (2003) में अभिनय करके अपनी पहली फिल्म की शुरुआत की और अपनी पहली हिंदी फिल्म परिणीता (2005) नाटक के लिए प्रशंसा प्राप्त की। इसके बाद लगे रहो मुन्ना भाई (2006) और भूल भुलैया (2007) में व्यावसायिक सफलताएँ मिलीं, लेकिन उनकी बाद की भूमिकाएँ उनके करियर को आगे बढ़ाने में विफल रहीं।

Vidya Balan's Biography, Hum Paanch (1995)
Hum Paanch (1995)

विद्या ने लगातार पांच व्यावसायिक सफलताओं में हठी महिलाओं के रूप में अभिनय करके खुद को स्थापित किया, जिसने उन्हें आलोचनात्मक और पुरस्कार पहचान भी दिलाई। ये नाटक पा (2009), ब्लैक कॉमेडी इश्किया (2010), थ्रिलर नो वन किल्ड जेसिका एंड कहानी (2012) और बायोपिक द डर्टी पिक्चर (2011) में थे। इनमें से अंतिम ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता। एक मंदी के बाद, विद्या ने तुम्हारी सुलू (2017) और मिशन मंगल (2019) में काम और पारिवारिक जीवन को संतुलित करने वाली हंसमुख महिलाओं की भूमिका निभाकर करियर में वापसी की। बाद वाली उनकी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली रिलीज के रूप में उभरी। विद्या ने तब से अमेज़ॅन प्राइम वीडियो फिल्मों शकुंतला देवी (2020), शेरनी (2021), और जलसा (2022) में अभिनय किया है।

Vidya Balan's Biography, Vidya Balan is a member of CBFC
Vidya Balan is a member of CBFC

विद्या मानवीय कारणों को भी बढ़ावा देती है और महिलाओं के सशक्तिकरण का समर्थन करती है। वह भारतीय केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड की सदस्य हैं और उन्होंने एक रेडियो शो की मेजबानी की है। अपने करियर की शुरुआत में, उन्होंने अपने उतार-चढ़ाव वाले वजन और ड्रेस सेंस के लिए आलोचना की, लेकिन बाद में मीडिया में उनकी अपरंपरागतता के लिए श्रेय दिया गया। विद्या ने फिल्म निर्माता सिद्धार्थ रॉय कपूर से शादी की है।

 

प्रारंभिक जीवन और प्रारंभिक कैरियर संघर्ष

Vidya Balan's Biography, Vidya Balan's childhood photos
Vidya Balan’s childhood photos

 

विद्या का जन्म 1 जनवरी 1979 को बॉम्बे (वर्तमान मुंबई) में एक तमिल ब्राह्मण परिवार में हुआ था।  उनके पिता, पी. आर. बालन, डिजिकेबल के कार्यकारी उपाध्यक्ष हैं और उनकी माँ, सरस्वती बालन, एक गृहिणी हैं।  विद्या के अनुसार, वे घर में मिश्रित तमिल और मलयालम बोलती हैं।  उनकी बड़ी बहन, प्रिया बालन, विज्ञापन में काम करती हैं।  अभिनेत्री प्रियामणि उनकी दूसरी चचेरी बहन हैं। 

विद्या चेंबूर, मुंबई के उपनगरीय पड़ोस में पली-बढ़ी और सेंट एंथोनी गर्ल्स हाई स्कूल में पढ़ाई की।  छोटी उम्र से ही, वह फिल्म में करियर बनाने की इच्छुक थीं और अभिनेता शबाना आज़मी और माधुरी दीक्षित के काम से प्रेरित थीं।  16 साल की उम्र में, उन्होंने एकता कपूर के सिटकॉम हम पांच के पहले सीज़न में राधिका की भूमिका निभाई, जो चश्मे वाली किशोरी थी।  श्रृंखला समाप्त होने के बाद, विद्या ने एक टेलीविजन सोप ओपेरा में अभिनय करने के निर्देशक अनुराग बसु के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया, क्योंकि वह एक फिल्म कैरियर पर ध्यान केंद्रित करना चाहती थी।  उसके माता-पिता इस निर्णय के समर्थक थे लेकिन उसे पहले अपनी शिक्षा पूरी करने के लिए प्रोत्साहित किया।  उसने समाजशास्त्र में स्नातक की डिग्री हासिल करने के लिए सेंट जेवियर्स कॉलेज में दाखिला लिया और बाद में मुंबई विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री प्राप्त की। 

अपनी मास्टर डिग्री का पीछा करते हुए, विद्या को मोहनलाल के विपरीत मलयालम फिल्म चक्रम में महिला प्रधान के रूप में चुना गया और बाद में 12 अन्य मलयालम भाषा की फिल्मों के लिए साइन किया गया।  हालांकि, उत्पादन की कठिनाइयों के कारण चक्रम को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया था।  मोहनलाल अभिनीत एक फिल्म का स्थगन मलयालम सिनेमा में एक अनसुनी घटना थी और निर्माताओं ने परियोजना के लिए “दुर्भाग्य” लाने के लिए विद्या को दोषी ठहराया; उसे “जिंक्स” के रूप में लेबल किया; और उन्हें उन फिल्मों में बदल दिया जिनके लिए उन्हें अनुबंधित किया गया था।  उसने तमिल सिनेमा पर ध्यान केंद्रित किया। 2001 में, उन्हें एन. लिंगुस्वामी की रन (2002) में मुख्य महिला कलाकार के रूप में चुना गया। हालांकि, पहले शूटिंग शेड्यूल को पूरा करने के बाद, उन्हें अनौपचारिक रूप से हटा दिया गया और उनकी जगह मीरा जैस्मीन को ले लिया गया।  उसे एक सेक्स कॉमेडी के लिए झूठे बहाने के तहत अनुबंधित किया गया था, एक ऐसी शैली जिसके साथ वह असहज थी, और उसने इस परियोजना को छोड़ने का फैसला किया।  उन्हें बाला (2002) में मीरा जैस्मीन द्वारा भी प्रतिस्थापित किया गया था।  इसके बाद, उन्होंने एक तीसरी तमिल फिल्म मनासेलम (2003) के लिए साइन किया, लेकिन त्रिशा द्वारा प्रतिस्थापित किया गया क्योंकि निर्देशक उनके काम से असंतुष्ट थे। कलारी विक्रमण, एक अन्य मलयालम फिल्म जिसके लिए उन्होंने 2003 में काम पूरा किया था, थिएटर में रिलीज होने में विफल रही।  फिल्म कैरियर शुरू करने में असफल होने के बाद, विद्या लगभग 60 टेलीविज़न विज्ञापनों में और यूफोरिया और शुभा मुद्गल के लिए संगीत वीडियो में दिखाई दी; इनमें से अधिकांश का निर्देशन प्रदीप सरकार ने किया था। 

 

आजीविका(Career)

प्रारंभिक कार्य (2003-2008)

विद्या का फिल्मी डेब्यू बंगाली फिल्म भालो थेको (2003) के साथ हुआ, जो गौतम हलदर द्वारा निर्देशित एक नाटक है। उन्होंने उसे आनंदी की केंद्रीय भूमिका में लिया, एक युवा महिला जो अपने अतीत के बारे में याद कर रही थी, उसके अंदर मिली मासूमियत और अनुभव के संयोजन के लिए। [26] विद्या बंगाली सिनेमा में अपनी भागीदारी को लेकर उत्साहित थीं, बाद में उन्होंने इसे एक सपने के सच होने का नाम दिया और अपनी बाद की प्रगति में इसके योगदान पर प्रकाश डाला।  उनके प्रदर्शन के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए आनंदलोक पुरस्कार से सम्मानित किया गया।  प्रदीप सरकार की सिफारिश पर, विद्या ने उनके निर्देशन में बनी फिल्म- हिंदी फिल्म परिणीता (2005) में मुख्य भूमिका के लिए ऑडिशन दिया। फिल्म के निर्माता विधु विनोद चोपड़ा ने शुरू में भूमिका में एक स्थापित अभिनेत्री को प्राथमिकता दी, लेकिन छह महीने के व्यापक परीक्षण के बाद विद्या को कास्ट करने के लिए सहमत हुए।  शरत चंद्र चट्टोपाध्याय के इसी नाम के 1914 के बंगाली उपन्यास पर आधारित, परिणीता स्थानीय जमींदार के बेटे शेखर (सैफ अली खान द्वारा अभिनीत) और परिवार के किरायेदार की प्रतिष्ठित बेटी ललिता (विद्या) के बीच प्रेम कहानी बताती है।  विद्या के प्रदर्शन को समीक्षकों से प्रशंसा मिली;  वैराइटी के डेरेक एली ने उन्हें “अभिनय रहस्योद्घाटन” के रूप में पाया, यह कहते हुए कि उनकी “समर्पित लेकिन प्रतिष्ठित ललिता तस्वीर का दिल और आत्मा है”।  वार्षिक फिल्मफेयर पुरस्कार समारोह में, उन्होंने सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण का पुरस्कार जीता और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए नामांकन प्राप्त किया। 

चोपड़ा की कंपनी के साथ अपने सहयोग को जारी रखते हुए, विद्या ने राजकुमार हिरानी की कॉमेडी फिल्म लगे रहो मुन्ना भाई (2006) में संजय दत्त के साथ अभिनय किया।  उसने एक रेडियो जॉकी और शीर्षक चरित्र की प्रेम रुचि की भूमिका निभाई, जिसके लिए वह रेडियो मेजबानों से मिली और उन्हें काम पर देखा।  जबकि उन्होंने स्वीकार किया कि फिल्म में उनकी कोई महत्वपूर्ण भूमिका नहीं थी, वे अपनी परिणीता छवि में टाइपकास्ट होने से बचने के लिए विभिन्न शैलियों में काम करने के एक सचेत प्रयास के हिस्से के रूप में इस परियोजना के लिए सहमत हुईं। [34] ₹1.19 बिलियन (US$15 मिलियन) की कमाई के साथ लगे रहो मुन्ना भाई उस समय तक सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्मों में से एक बनकर उभरे।  विद्या ने रत्नम के साथ काम करने की अपनी इच्छा का हवाला देते हुए अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय अभिनीत मणिरत्नम के नाटक गुरु में मल्टीपल स्केलेरोसिस रोगी की सहायक भूमिका को स्वीकार करते हुए 2007 की शुरुआत की।  Rediff.com के राजा सेन ने दुख व्यक्त किया कि वह “एक ऐसी भूमिका में कुछ हद तक बर्बाद हो गईं जो उतनी अच्छी तरह से नहीं बनाई गई हैं”।  सलाम-ए-इश्क और एकलव्य: द रॉयल गार्ड जैसी फिल्मों में उनकी अगली दो भूमिकाएं समान रूप से छोटी थीं, लेकिन उन्होंने “मेरे सीखने की अवस्था का हिस्सा” होने के रूप में इन विकल्पों का बचाव किया।  दोनों फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर खराब प्रदर्शन किया,  लेकिन बाद वाली को 80वें अकादमी पुरस्कार के लिए भारत की प्रविष्टि के रूप में चुना गया।  तारीख के मुद्दों का हवाला देते हुए, विद्या ने प्रदीप सरकार और सुधीर मिश्रा की फिल्मों लागा चुनरी में दाग और खोया खोया चांद में अभिनय करने के प्रस्तावों को क्रमशः अस्वीकार कर दिया; उसने कहा है कि दोनों फिल्म निर्माता उसके फैसले से परेशान थे। 

2007 की उनकी अगली रिलीज़, कॉमेडी हे बेबी में, उन्होंने अपनी पहली ग्लैमरस, पश्चिमी भूमिका में अक्षय कुमार के साथ अभिनय किया।  आउटलुक की नम्रता जोशी ने लिखा, “विद्या इरिटेटिंग, ओवर-द-टॉप, बेहद प्रभावित हैं और फिगर-हगिंग फ्रॉक में भयावह दिखती हैं।” भूल भुलैया, प्रियदर्शन की एक कॉमेडी हॉरर फिल्म है, जो मलयालम फिल्म मणिचित्राथजु (1993) के रीमेक के रूप में काम करती है। मूल में शोभना द्वारा निभाई गई, विद्या को सामाजिक पहचान विकार से पीड़ित एक महिला की भूमिका से चुनौती मिली थी; तैयारी के दौरान, वह तीन दिनों तक अलगाव में रहीं और एक बार सेट पर गिर पड़ीं।  इसके अलावा, वह उस नृत्य से भयभीत थी जो उसकी भूमिका के लिए आवश्यक था और उसने अपने दृश्यों को फिल्माने से कुछ दिन पहले कत्थक सीखना शुरू किया।  फिल्म और विद्या के नृत्य को नापसंद करने के बावजूद, खालिद मोहम्मद ने उसे “बेहद आकर्षक” पाया, और तरण आदर्श ने उसे “शानदार” बताया।  हे बेबी और भूल भुलैया दोनों ही साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्मों में से एक थीं।  बाद वाले ने उन्हें फिल्मफेयर में दूसरा सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का नामांकन दिलाया। 

2008 की हल्ला बोल में, कार्यकर्ता सफदर हाशमी के जीवन पर आधारित, विद्या ने अजय देवगन के साथ सहायक भूमिका निभाई।  उन्होंने शाहिद कपूर की सह-अभिनीत रोमांटिक कॉमेडी किस्मत कनेक्शन में एक बार फिर से ग्लैमरस भूमिका निभाई। उसने इस भाग के लिए अपनी पसंद को अपने आराम क्षेत्र से दूर जाने के एक जानबूझकर प्रयास के रूप में समझाया, लेकिन उसे कपूर के साथ नृत्य करना मुश्किल लगा।  Rediff.com के एल्विस डिसिल्वा ने विद्या को “दुर्भाग्यपूर्ण रूप से गलत तरीके से पेश किया” पाया और उनके रूप और पहनावे की आलोचना की, जैसा कि द इंडियन एक्सप्रेस की शुभ्रा गुप्ता ने किया, जिन्होंने उन्हें “निश्चित रूप से सनकी” कहकर खारिज कर दिया।  दोनों फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर खराब कमाई की थी।  ग्लैमरस भूमिकाओं को चित्रित करने में अपनी विफलता को संबोधित करते हुए, विद्या ने कहा है कि ऐसे हिस्से उनके व्यक्तित्व के अनुरूप नहीं थे और उन्होंने खुद को “मेरी ओर से दृढ़ विश्वास की कमी” के लिए दोषी ठहराया। 

 

स्थापित अभिनेत्री (2009-2012)

2009 में विद्या के करियर की संभावनाओं में सुधार हुआ जब आर. बाल्की ने उन्हें अपने कॉमेडी-ड्रामा पा में कास्ट किया।  उन्होंने अपने बेटे (अमिताभ बच्चन द्वारा अभिनीत) प्रोजेरिया से जूझ रही एक अकेली माँ की भूमिका निभाई। वह शुरू में इस भूमिका को निभाने को लेकर संशय में थी, सोच रही थी कि क्या वह बच्चन के कद के अभिनेता के प्रति मातृ हो सकती है, जो उससे 30 वर्ष से अधिक उम्र का है। बच्चन के साथ लुक टेस्ट पर जोर देने के बाद, उन्होंने कहा कि एक युवा लड़के में उनके प्रभावी रूपांतरण ने उन्हें इस भूमिका को स्वीकार करने के लिए राजी कर लिया था।  उनकी अभिनय शैली की डिंपल कपाड़िया से तुलना करते हुए, आलोचक सुकन्या वर्मा ने लिखा, “बालन मार्मिक होने के साथ-साथ संयमित हैं और अनुग्रह और अखंडता का एक प्रभावशाली आंकड़ा पेश करती हैं”;  द टाइम्स ऑफ इंडिया के निकहत काज़मी ने उन्हें “दुर्लभ बॉलीवुड मां की छवि की गरिमा”. पा एक व्यावसायिक सफलता थी,  और विद्या को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार और स्क्रीन पुरस्कार मिला।  विद्या ने कहा है कि फिल्म के स्वागत ने उन्हें “अपने विश्वास पर टिके रहने का साहस” दिया.

विद्या ने अभिषेक चौबे की ब्लैक कॉमेडी इश्किया (2010) में अपनी अगली भूमिका को “ग्रे का एक प्रतीक” बताया।  परदे पर अपने संपूर्ण व्यक्तित्व से हटकर, उन्होंने उत्तर प्रदेश के एक गाँव की मोहक, चालाकी से काम लेने वाली विधवा के रूप में अभिनय किया। भाग के लिए उसे स्थानीय बोली में महारत हासिल करने की आवश्यकता थी, जिसमें अपवित्रता का उपयोग भी शामिल था।  अनुपमा चोपड़ा ने कहा, “विद्या बालन की सुलगती हुई सूरत स्क्रीन को झुलसा देती है, भले ही उसकी आँखें त्रासदी की ओर इशारा करती हैं। वह साबित करती है कि वह कुकी कटर बार्बी डॉल से मीलों आगे है, जो बॉलीवुड को अव्यवस्थित करती है और कामुकता का त्वचा दिखाने से बहुत कम लेना-देना है।”  विद्या के काम ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवार्ड, स्क्रीन पर लगातार दूसरा सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार, और फिल्मफेयर में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का नामांकन जीता। 

वर्ष 2011 विद्या के करियर के लिए महत्वपूर्ण था, क्योंकि उन्होंने दो व्यावसायिक रूप से सफल महिला-प्रधान फिल्मों में अभिनय किया था।  नो वन किल्ड जेसिका में, जेसिका लाल की हत्या पर आधारित एक थ्रिलर और रानी मुखर्जी की सह-कलाकार, विद्या ने सबरीना का वास्तविक जीवन का किरदार निभाया, जो अपनी बहन की हत्या के लिए न्याय मांगती है। विद्या को पुरुषों के परिधानों और ढीले-ढाले कपड़ों में स्टाइल किया गया था; छिपे हुए कैमरों का उपयोग करके कई दृश्यों को स्थान पर शूट किया गया था, और वह उस गुमनामी से खुश थी जो उसकी स्टाइल प्रदान करती थी।  इसके अलावा, उन्होंने एक ही हिंदी फिल्म में दो प्रमुख महिलाओं की दुर्लभता को ध्यान में रखते हुए मुखर्जी के साथ अपने संबंधों के बारे में सकारात्मक बात की।  द हिंदू के सुधीश कामथ ने विद्या की “अपनी भावनाओं पर उदात्त नियंत्रण में” होने की क्षमता पर ध्यान दिया  और Rediff.com के सवेरा सोमेश्वर ने कहा कि “उसकी झिझकती शारीरिक भाषा, उसका विश्वास, उसकी लाचारी, उसका क्रोध, उसका दुःख और उनका आभार सभी खूबसूरती से सामने आता है।”  विद्या ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए एक और फिल्मफेयर नामांकन अर्जित किया।  उसी वर्ष, उन्होंने मलयालम फिल्म उरुमी में अतिथि भूमिका निभाई और उनकी फिल्मों का एक रेट्रोस्पेक्टिव बॉलीवुड एंड बियॉन्ड फेस्टिवल के हिस्से के रूप में ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किया गया था। 

न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया कि विवादास्पद भारतीय अभिनेत्री सिल्क स्मिता पर आधारित एक नाटक, द डर्टी पिक्चर (2011) में अपनी भूमिका के साथ, विद्या ने “हिंदी फिल्म नायिका” को [डी] फिर से परिभाषित किया था।  उसे भूमिका में अत्यधिक कामुकता से चुनौती मिली थी, और चरित्र की मासूमियत, भेद्यता, और सेक्स अपील के मिश्रण के बीच संतुलन हासिल करने के लिए उसने जो मानसिक तैयारी की थी, उसके बारे में बात की थी। भाग को देखने के लिए उसने 12 किलोग्राम (26 पाउंड) का वजन बढ़ाया।  खालिद मोहम्मद ने विद्या के बारे में कहा, “वह असाधारण है: साहसी, लगातार चरित्र में और अपने बुरे पक्ष को उजागर करने से डरती है। यहां एक जटिल प्रदर्शन है जिसे आपने वर्षों और वर्षों में प्रमाणित नहीं किया है।”  दुनिया भर में ₹ 1.14 की कमाई के साथ। बिलियन (US$14 मिलियन), द डर्टी पिक्चर उस समय तक हिंदी सिनेमा की सबसे अधिक कमाई करने वाली महिला-प्रधान फिल्म बनकर उभरी।  विद्या ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के अलावा एक और फिल्मफेयर और स्क्रीन पुरस्कार जीता। 

उन्होंने अगली बार सुजॉय घोष द्वारा निर्देशित थ्रिलर कहानी (2012) में अभिनय किया। दुर्गा पूजा उत्सव के दौरान कोलकाता में सेट, फिल्म में विद्या ने अपने लापता पति की तलाश में एक गर्भवती महिला के रूप में अभिनय किया। शूस्ट्रिंग बजट पर बनी, गुरिल्ला फिल्म निर्माण के माध्यम से इसे कोलकाता की सड़कों पर 64 दिनों से अधिक समय तक शूट किया गया था।  विद्या ने फिल्म का प्रचार करते समय एक कृत्रिम पेट पहनने के लिए मीडिया का ध्यान आकर्षित किया।  द टेलीग्राफ के प्रतिम डी. गुप्ता ने लिखा है कि विद्या “अमोघ निपुणता के साथ एक गर्भवती महिला की शारीरिकता में ढल जाती है”।  मिंट की संजुक्ता शर्मा ने संक्षेप में कहा, “बालन का अस्तित्व, और वास्तव में उसका फलना-फूलना, हिंदी फिल्म उद्योग के बारे में कुछ कहता है, जो आखिरकार “नायिका” के साँचे से अलग हो गया। -लेड हिंदी फिल्में, दुनिया भर में ₹1.04 बिलियन (US$13 मिलियन) से अधिक की कमाई।  विद्या ने स्क्रीन पर लगातार चौथा सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार और फिल्मफेयर में तीसरा सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता। 

 

सेटबैक और पुनरुत्थान (2013-2017)

2013 के कान्स फिल्म फेस्टिवल में जूरी सदस्य के रूप में काम करने के बाद, विद्या ने कॉमिक थ्रिलर घनचक्कर (2013) में अभिनय किया।  इमरान हाशमी के साथ एक उद्दाम पंजाबी महिला की भूमिका निभाते हुए, उन्होंने समझाया कि उनकी पिछली कुछ फिल्मों के विपरीत, इसमें उनकी भूमिका पुरुष कलाकार के लिए गौण थी।  हिंदुस्तान टाइम्स के सरित रे ने उनके “तीखे, भड़कीले कपड़े पहने, पत्रिका-भस्म करने वाली पंजाबी गृहिणी” के चरित्र को “कैरिकेचर-ईश” के रूप में खारिज कर दिया।  विद्या ने फिर महाभारत के लिए द्रौपदी की आवाज़ दी, जो इसी नाम के भारतीय महाकाव्य पर आधारित एक एनीमेशन फिल्म है।  उन्होंने 2014 की शुरुआत शादी के साइड इफेक्ट्स से की, जो एक विवाहित जोड़े के बारे में एक रोमांटिक कॉमेडी थी, जिसमें उन्हें फरहान अख्तर के साथ खड़ा किया गया था। आलोचकों को उनकी केमिस्ट्री पसंद आई, लेकिन वे फिल्म से प्रभावित नहीं हुए।  खुद को साबित करने के चरित्र के संघर्ष से जुड़ने के बाद, उन्हें कॉमेडी-रहस्य फिल्म बॉबी जासूस में एक महत्वाकांक्षी जासूस की शीर्षक भूमिका के लिए तैयार किया गया था।  इसके लिए उन्हें 12 विस्तृत भेष धारण करने की आवश्यकता थी, और हैदराबादी लहजे को अपनाने के लिए उन्होंने एक भाषा प्रशिक्षक के साथ प्रशिक्षण लिया।  इंडिया टुडे के रोहित खिलनानी ने विद्या के प्रदर्शन की सराहना की लेकिन फिल्म की पटकथा और निष्पादन को नापसंद किया।  ये सभी फिल्में व्यावसायिक रूप से असफल रहीं, जिसके कारण विद्या को स्वीकार करना पड़ा कि उनके स्वागत से उन्हें “विनाशकारी” महसूस हुआ। 

रोमांटिक ड्रामा हमारी अधूरी कहानी (2015) के साथ खराब प्राप्त फिल्मों का सिलसिला जारी रहा।  लेखक महेश भट्ट, जिन्होंने यह फिल्म अपनी ही मां पर आधारित थी, चाहते थे कि विद्या एक घरेलू दुर्व्यवहार उत्तरजीवी की मुख्य भूमिका निभाएं।  मिड-डे की शुभा शेट्टी-साहा ने दुख व्यक्त किया कि वह “एक उबाऊ, पुराने, रोते हुए चरित्र से ग्रस्त थी” और यह कि “ऐसा कुछ भी नहीं था जो वह कर सकती थी”।  अगले वर्ष, उसने Te3n (2016) में एक पुलिस अधिकारी की सहायक भूमिका निभाई, जो 2013 की दक्षिण कोरियाई फिल्म मॉन्टेज से प्रेरित एक थ्रिलर थी, जिसमें अमिताभ बच्चन और नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी ने अभिनय किया था। वह एक ऐसी महिला की भूमिका निभाने के लिए तैयार थीं, जो सम्मान का पात्र है और उसकी “मूक आक्रामकता” के साथ पहचानी जाती है।  राजीव मसंद ने फिल्म के पूर्वानुमेय अंत की आलोचना की, लेकिन इशारों में अभिनय करने की विद्या की क्षमता को पसंद किया। [108] इसके बाद उन्होंने भगवान दादा की एक मराठी भाषा की बायोपिक, एक अलबेला के लिए कई गानों में अभिनेत्री गीता बाली की भूमिका निभाई।  पत्रकारों ने अनुमान लगाया कि क्या कहानी 2: दुर्गा रानी सिंह (2016), कहानी की आध्यात्मिक अगली कड़ी, उनके करियर की गिरावट को दूर करने में मदद करेगी।  यह पहली फिल्म के रूप में अच्छी तरह से प्राप्त नहीं हुई थी, लेकिन बाल यौन शोषण उत्तरजीवी के चित्रण के लिए विद्या को फिल्मफेयर में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का नामांकन मिला। फिल्म की मिश्रित समीक्षा में, Rediff.com के राजा सेन ने लिखा है कि “भाग के लिए जबरदस्त प्रतिबद्धता के साथ, [विद्या] हमें घमंड या प्रत्यक्षता से मुक्त एक उत्तेजक प्रदर्शन देती है”। 

श्रीजीत मुखर्जी की अवधि नाटक बेगम जान (2017) में, फिल्म निर्माता की अपनी बंगाली फिल्म राजकाहिनी (2015) की रीमेक, विद्या ने 1940 के दशक से एक खरीददार की शीर्षक भूमिका निभाई।  उन्होंने अपने चरित्र को एक बैकस्टोरी प्रदान करने के लिए मुखर्जी के साथ काम किया और द अदर साइड ऑफ़ साइलेंस को पढ़कर युग पर शोध किया; ग्रामीण झारखंड के बंजर परिदृश्य में फिल्म बनाना उनके लिए शारीरिक रूप से कठिन था।  फर्स्टपोस्ट की एना एम. एम. वेटिकाड ने लिखा है कि वह “एक स्वर में वन-लाइनर्स जारी करती हैं, लेकिन गहरी खुदाई करने और एक संबंधित इंसान को बुलाने में असमर्थ हैं”।  विद्या ने अगली बार कॉमेडी-ड्रामा तुम्हारी सुलु में एक उत्साही गृहिणी सुलु की भूमिका निभाई, जो एक रिलेशनशिप काउंसलिंग शो के टॉक रेडियो होस्ट के रूप में चांदनी देती है। वह अपने चरित्र के जीवंत व्यक्तित्व से पहचानी जाती थी और एक दुर्लभ हास्य भूमिका निभाकर खुश थी।  उन्होंने लगे रहो मुन्ना भाई में एक रेडियो जॉकी की भूमिका निभाने के अपने अनुभव का लाभ उठाया और देर रात के रेडियो कार्यक्रम सुने।  द टाइम्स ऑफ इंडिया के लिए लिखते हुए, नील सोन्स ने विद्या की सराहना की “बिना उत्तेजित हुए संक्रामक आशावाद की एक बहुतायत के साथ सुलू को प्रभावित करने के लिए”, और शुभ्रा गुप्ता ने जिस तरह से “अपनी विशिष्ट आवाज़ और फुल-बेलिड हँसी का इस्तेमाल किया, उसने सुलु को वास्तविक गर्मजोशी के साथ निवेश करने के लिए बधाई दी” एनडीटीवी ने उस वर्ष एक हिंदी फिल्म अभिनेत्री द्वारा उनके प्रदर्शन को सर्वश्रेष्ठ के रूप में सूचीबद्ध किया, और उन्होंने अपना पांचवां स्क्रीन पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का चौथा फिल्मफेयर पुरस्कार जीता।  यह 2012 के बाद से विद्या की पहली व्यावसायिक सफलता भी साबित हुई; उन्होंने फिल्म के स्वागत को “एक प्रमुख आत्मविश्वास बूस्टर” कहा। 

 

व्यावसायिक विस्तार और स्ट्रीमिंग फिल्में (2019-वर्तमान)

विद्या ने 2019 में दक्षिण भारतीय सिनेमा में विस्तार किया, दो भाग वाली तेलुगु बायोपिक, N.T.R: कथानायकुडु और N.T.R: महानायकुडु और तमिल नाटक निर्कोंडा पारवई में भूमिकाओं के साथ। पहले दो में, अभिनेता-राजनीतिज्ञ एन. टी. रामा राव के बारे में, उन्होंने राव की पहली पत्नी की भूमिका निभाई थी।  दोनों फिल्में व्यावसायिक रूप से विफल रहीं।  कोर्टरूम ड्रामा पिंक (2016) की रीमेक, निर्कोंडा पारवई में, उसने संक्षिप्त रूप से अजित कुमार के चरित्र की पत्नी की भूमिका निभाई।  हालांकि रीमेक के लिए उत्सुक नहीं थी, लेकिन यौन सहमति के विषय पर ध्यान देने के लिए वह इस परियोजना के लिए सहमत हो गई।  द हिंदू के श्रीनिवास रामानुजम ने विद्या से जुड़े अंशों को अनावश्यक कहकर खारिज कर दिया।  यह साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली तमिल फिल्मों में से एक बनकर उभरी।  विद्या ने अक्षय कुमार के साथ तीसरी बार मिशन मंगल में मार्स ऑर्बिटर मिशन के बारे में टीम बनाई, जिसने भारत के पहले इंटरप्लेनेटरी अभियान को चिह्नित किया।  उन्हें एक साधारण गृहिणी की भूमिका निभाने का विचार पसंद आया, जो एक वैज्ञानिक के रूप में अपने काम के साथ अपने पारिवारिक जीवन को संतुलित करती है, और वह चार अन्य प्रमुख महिलाओं के साथ काम करके भी खुश थीं।  वैरायटी के जो लेडन ने विद्या को “तार से तार तक एकदम सही” पाया, और उन्हें फिल्मफेयर में एक और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के नामांकन से सम्मानित किया गया।  ₹2.9 बिलियन (US$36 मिलियन) की वैश्विक कमाई के साथ, मिशन मंगल उनकी सबसे अधिक कमाई करने वाली रिलीज़ के रूप में उभरी। 

लघु फिल्म नटखट (2020), एक माँ के बारे में जो अपने युवा बेटे को लैंगिक समानता के बारे में सिखाती है, विद्या के पहले प्रोडक्शन वेंचर को चिह्नित करती है। इसका प्रीमियर यूट्यूब पर वी आर वन: ए ग्लोबल फिल्म फेस्टिवल के हिस्से के रूप में हुआ।  उसके बाद उन्होंने मानसिक कैलकुलेटर शकुंतला देवी को एक नामांकित बायोपिक में चित्रित किया, जो कि COVID-19 महामारी के कारण नाटकीय रूप से रिलीज़ नहीं हो सका और इसके बजाय अमेज़ॅन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम किया गया।  निर्देशक अनु मेनन ने विद्या को कास्ट किया क्योंकि उनका मानना ​​था कि देवी का “शानदार और तेजतर्रार” व्यक्तित्व अभिनेत्री से मेल खाता है; तैयारी के दौरान, विद्या ने देवी की बेटी और पति के साक्षात्कार सुने, और देवी के ऑनलाइन वीडियो देखे।  द गार्जियन के माइक मैकहिल ने विद्या के “ऑल-शॉटगन-धधकते प्रदर्शन” की प्रशंसा की और द हिंदू के केनेथ रोसारियो ने उनकी “उम्र और दिखावे के बीच आसानी से संक्रमण करने की क्षमता पर ध्यान दिया, लेकिन यहां तक ​​कि वह फिल्म के बजाय एक अजीब समापन को उबार नहीं सकती”।  इसमें उनके प्रदर्शन के लिए उन्हें दो और फिल्मफेयर नामांकन प्राप्त हुए। 

अगले वर्ष, विद्या ने पर्यावरणीय थ्रिलर शेरनी (2021) में एक आदमखोर बाघिन पर नज़र रखने वाली एक भारतीय वन सेवा अधिकारी के रूप में अभिनय किया। तैयारी में, वह दो वन अधिकारियों से मिलीं और उनके साथ जंगल की पगडंडियों पर गईं, और पीटर वोहल्लेबेन की पुस्तक द हिडन लाइफ ऑफ ट्रीज पढ़ीं।  सुकन्या वर्मा ने कहा कि विद्या का “ताज़ा रूप से दब्बू चित्रण” “आत्म-जागरूक नारीवादी” भूमिकाओं से एक प्रस्थान था जिसे उन्होंने पहले निभाया था।  उनके प्रदर्शन के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए एक और फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवार्ड से सम्मानित किया गया।  विद्या ने अगली बार शेफाली शाह के साथ थ्रिलर जलसा (2022) में अभिनय किया, जिसने अमेज़ॅन प्राइम वीडियो पर रिलीज़ होने वाली उनकी लगातार तीसरी फिल्म को चिह्नित किया।  उसने हिट एंड रन में शामिल एक पत्रकार की भूमिका निभाई, एक नैतिक रूप से अस्पष्ट चरित्र जिसे निभाने के लिए वह शुरू में हिचकिचा रही थी।  हिंदुस्तान टाइम्स की मोनिका रावल कुकरेजा का मानना था कि विद्या और शाह के प्रदर्शन ने औसत दर्जे की तस्वीर को बढ़ाया है।

विद्या अगली बार प्रतीक गांधी के साथ एक अभी तक अनटाइटल्ड रोमांटिक कॉमेडी में दिखाई देंगी और नीयत नामक एक मर्डर मिस्ट्री फिल्म के लिए अनु मेनन के साथ फिर से जुड़ेंगी। 

 

निजी जीवन और ऑफ-स्क्रीन काम

मास मीडिया ने अक्सर विद्या और उनके सह-अभिनेताओं के बीच एक रोमांटिक रिश्ते के बारे में अनुमान लगाया है, लेकिन उन्होंने इन रिपोर्टों का दृढ़ता से खंडन किया है।  2009 में, विद्या एक विवाद में फंस गई थी जब उसने पिछले संबंध का उल्लेख किया था जिसमें उसके वजन के कारण उस पर “कास्टिक टिप्पणी” की गई थी। उन्होंने कहा, “अगर आपके लिए मायने रखने वाला कोई व्यक्ति आपको नीचे ले जाता है, तो यह आपको तोड़ सकता है। वह जिसकी मंजूरी मेरे लिए मायने रखती है, वह लगातार मुझमें कमियां निकालने लगा। उस समय, उस रिश्ते से दूर होना महत्वपूर्ण था।” ” हालांकि उन्होंने उस व्यक्ति का नाम बताने से इनकार कर दिया, टैबलॉयड रिपोर्ट्स ने सुझाव दिया कि वह शाहिद कपूर (किस्मत कनेक्शन में उनके सह-कलाकार) का जिक्र कर रही थीं।  हालांकि, कपूर ने आरोपों से इनकार किया।  मई 2012 में एक साक्षात्कार के दौरान, विद्या ने घोषणा की कि वह यूटीवी मोशन पिक्चर्स के सीईओ सिद्धार्थ रॉय कपूर को डेट कर रही हैं।  14 दिसंबर 2012 को, मुंबई के बांद्रा में एक निजी समारोह में दोनों का विवाह हुआ। 

विद्या कर्नाटक संगीत में प्रशिक्षित हैं और उन्होंने संक्षेप में भरतनाट्यम और कथक के नृत्य रूपों का अध्ययन किया है।  अपने धार्मिक संबंधों के बारे में, विद्या ने कहा, “मैं बहुत आस्था रखने वाली व्यक्ति हूं और मेरी हर समय [भगवान के साथ] बातचीत होती है, लेकिन मैं पारंपरिक, संगठित अर्थों में इतनी धार्मिक नहीं हूं।”  वह शाकाहार का अभ्यास करती है और 2011 और 2012 में पेटा द्वारा आयोजित चुनावों में “भारत की सबसे गर्म शाकाहारी” के रूप में सूचीबद्ध थी।  वर्षों से उसके वजन में उतार-चढ़ाव भारत में पर्याप्त मीडिया कवरेज का विषय रहा है। 

मार्च 2011 में, विद्या ने भारत में विश्व वन्यजीव कोष के अर्थ आवर अभियान का समर्थन किया।  उन्होंने कोलकाता में स्थित एक गैर-लाभकारी संगठन चाइल्ड इन नीड इंस्टीट्यूट (CINI) के लिए भारत में पोषण के कारण अभियान चलाया।  सितंबर 2012 में, विद्या ने मिर्जापुर, उत्तर प्रदेश के एक गाँव का दौरा किया, जहाँ उन्होंने बच्चों की शिक्षा और महिलाओं के सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए एक अभियान में भाग लिया। [168] महिलाओं को सशक्त बनाने के उनके प्रयासों के लिए, विद्या को कलकत्ता चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा प्रभा खेतान पुरस्कार 2012 से सम्मानित किया गया; वह इस पुरस्कार की सबसे कम उम्र की प्राप्तकर्ता थीं। [169] 2012 में, वह देश के स्वच्छता कार्यक्रम की पहली ब्रांड एंबेसडर बनीं, जिसे बाद में स्वच्छ भारत अभियान का नाम दिया गया।  तब से, वह शौचालयों के निर्माण और उपयोग को बढ़ाने के उद्देश्य से एक राष्ट्रव्यापी टेलीविजन और रेडियो अभियान का हिस्सा रही हैं। 

2013 में, विद्या ने न्यूयॉर्क शहर में आयोजित भारत दिवस परेड के भव्य मार्शल के रूप में कार्य किया। [172] उसी वर्ष, उन्होंने उत्तर प्रदेश के थानापुर गाँव में वंचित बच्चों के लिए एक प्रौद्योगिकी-आधारित शिक्षण मंच का शुभारंभ किया। उस वर्ष भी, विद्या ने महिला सशक्तिकरण पर एक टेलीविजन विशेष, नो मोर कमजोर की मेजबान के रूप में अभिनय किया।  2015 में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर, विद्या ने हिंदुस्तान टाइम्स में भारत में महिलाओं द्वारा सामना किए जाने वाले मुद्दों पर एक राय स्तंभ लिखा।  अगस्त 2017 में, नाट्य प्रदर्शन के लिए फिल्मों को प्रमाणित करने के लिए, विद्या को भारतीय केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड का सदस्य बनाया गया था।  अगले वर्ष, वह अर्पण की सद्भावना दूत बन गईं, जो एक गैर सरकारी संगठन है जो यौन शोषण पर जागरूकता पैदा करता है।  2019 में, उन्होंने “धुन बदल के तो देखो” नामक एक रेडियो शो की मेजबानी करने के लिए BIG FM 92.7 के साथ सहयोग किया। 

 

मीडिया छवि और कलात्मकता

परिणीता और लगे रहो मुन्ना भाई की सफलता के बाद, विद्या की फिल्म भूमिकाएं व्यापक आलोचनात्मक विश्लेषण के अधीन थीं।  वीर सांघवी ने कहा कि हे बेबी और किस्मत कनेक्शन फिल्में “अजीब फिल्में  थीं, जिसमें उन्होंने वह होने का नाटक करने की कोशिश की, जो वह नहीं हैं – एक बॉलीवुड बिंबेट।”  विद्या ने अपने करियर में उस विशेष चरण का वर्णन किया। एक “किसी और के होने का संघर्ष”।  आलोचना के कारण कि उनकी फिल्म पसंद पैदा हुई, विद्या ने उन भूमिकाओं को चुनने का फैसला किया, जिन पर उन्हें “विश्वास” था, बजाय परंपरा के चयन के। बाद में मीडिया के सदस्यों ने उन्हें अपनी पसंद में “बोल्ड” और “साहसी” के रूप में लेबल किया। 

हे बेबी और किस्मत कनेक्शन में उनकी अभिनीत भूमिकाओं ने भी उनकी “संदिग्ध अलमारी” के लिए मीडिया में काफी ध्यान आकर्षित किया। कई प्रकाशनों ने उन्हें “सबसे खराब पोशाक वाली अभिनेत्री” के रूप में सूचीबद्ध किया और उनके पोशाक डिजाइनरों ने उनके वजन और शरीर की संरचना के कारण पश्चिमी कपड़े पहनने में उनकी विफलता को जिम्मेदार ठहराया।  बाद में सार्वजनिक कार्यक्रमों में साड़ी पहनने के लिए मीडिया में उनकी प्रशंसा की गई; डिजाइनर निहारिका खान ने समझाया, “विद्या की सुंदरता उसके वक्र में निहित है। वह अपनी कामुकता में सहज है, और इसलिए एक साड़ी में।” भारतीय कामुकता”.

पा, इश्किया, नो वन किल्ड जेसिका, द डर्टी पिक्चर और कहानी में मजबूत इरादों वाली नायिकाओं को चित्रित करने के बाद, विद्या को बॉलीवुड में अभिनेत्रियों के रूढ़िवादी चित्रण को तोड़ने वाले एक आंदोलन का नेतृत्व करने के लिए मीडिया में श्रेय दिया गया। बाद की दो फिल्मों की प्रमुख व्यावसायिक सफलता ने उन्हें “महिला नायक” की उपाधि दी  और फर्स्टपोस्ट की कल्पना नायर ने कहा कि इन दो फिल्मों के साथ विद्या ने 30 से अधिक उम्र की अभिनेत्रियों को दी जाने वाली भूमिकाओं में बदलाव की अगुवाई की। आलोचक मयंक शेखर ने भविष्यवाणी की, “बस कुछ स्मार्ट पुरुष अभिनेता एक व्यावसायिक, स्टार-संचालित फिल्म उद्योग का चेहरा पूरी तरह से बदल सकते हैं। विद्या बालन को देखकर ऐसा प्रतीत होता है, कि परिवर्तन अच्छी तरह से उत्पन्न हो सकता है। इसके बजाय अग्रणी महिला।”  2023 में, राजीव मसंद ने उन्हें हिंदी सिनेमा की सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्रियों में से एक का नाम दिया। 

इंडिया टुडे ने विद्या को 2012 में देश की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में शामिल किया और कहा कि “उन्होंने सभी प्रभुत्वशाली नायक को पीछे छोड़ दिया है, जिससे उन्हें एक पुरुष प्रधान फिल्म उद्योग में एक सहायक भूमिका मिल गई है।”  विद्या को फोर्ब्स इंडिया ने 2012 और 2013 में अपनी वार्षिक सेलिब्रिटी 100 सूची में चित्रित किया था।  लगातार दो वर्षों (2010-11) के लिए साल के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की Rediff.com की वार्षिक सूची में वह शीर्ष स्थान पर रही। वह वर्ष 2005, 2006, 2009, 2012 और 2016 के लिए भी सूची में शामिल थी। 2012 में, पत्रिका Verve ने उन्हें भारत की “युवा शक्ति महिलाओं” में से एक के रूप में चित्रित किया और लिखा, “एक रील दुनिया में आकार शून्य-टोन वाले शरीर और सुंदर-जैसी-चित्र नायिकाओं से भरे हुए, विद्या पूरी तरह से वास्तविक और प्राकृतिक रूप में सामने आती हैं। – एक ऐसी महिला जिसने अपनी सहज प्रवृत्ति का पालन किया है और किसी भी पारंपरिक स्लॉट में फिट होने के लिए खुद को न बदलकर अपने भाग्य को जीने की हिम्मत की है।”  दो साल बाद, पत्रिका ने उन्हें एक शक्ति आइकन के रूप में सूचीबद्ध किया। 2018 में, द इकोनॉमिक टाइम्स ने विद्या को भारत में सबसे प्रमुख सेलिब्रिटी ब्रांड एंबेसडर माना। 

2014 में, विद्या को मनोरंजन उद्योग में उनके योगदान के लिए भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। अगले वर्ष, उन्होंने राय विश्वविद्यालय से डॉक्टर ऑफ आर्ट्स की मानद उपाधि प्राप्त की; विश्वविद्यालय ने वंचित लड़कियों के लिए एक छात्रवृत्ति कार्यक्रम का नाम भी उनके नाम पर रखा है। विश्वविद्यालय के चांसलर, हरबीन अरोड़ा ने कहा, “प्रतिष्ठित अभिनेताओं की लीग में, विद्या हर तरह से अग्रणी हैं। उनकी फिल्में एक विशिष्ट भारतीयता और एक शक्तिशाली नारीत्व का प्रतीक हैं।” 

 

 

 

 

Read Also : 

Upcoming 2024 web series: आने वाली 5 दमदार वेब सीरीज! जानें 

Catherine Tresa’s Age, Family, Height, Husband, Movies, Biography 

Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography,  Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography,  Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, Vidya Balan’s Biography, 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top