अक्षय कुमार जीवनी ( Akshay Kumar biography)

अक्षय कुमार जीवनी ( Akshay Kumar biography)

 

राजीव हरिओम भाटिया (जन्म 9 सितंबर 1967), जिन्हें पेशेवर रूप से अक्षय कुमार के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय मूल के कनाडाई अभिनेता और फिल्म निर्माता हैं जो हिंदी सिनेमा में काम करते हैं। 30 से अधिक वर्षों के अभिनय में, कुमार ने 100 से अधिक फिल्मों में काम किया है और कई पुरस्कार जीते हैं, जिसमें दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और दो फिल्मफेयर पुरस्कार शामिल हैं। उन्हें 2009 में भारत सरकार से भारत का चौथा सर्वोच्च नागरिक सम्मान, पद्म श्री प्राप्त हुआ। कुमार भारतीय सिनेमा के सबसे सफल अभिनेताओं में से एक हैं। फोर्ब्स ने कुमार को 2015 से 2020 तक दुनिया में सबसे अधिक भुगतान पाने वाली हस्तियों और उच्चतम भुगतान वाले अभिनेताओं की अपनी सूची में शामिल किया। 2019 और 2020 के बीच, वह दोनों सूचियों में एकमात्र भारतीय थे।

Akshay Kumar
Akshay Kumar

जन्म ( Born )

  • राजीव हरिओम भाटिया

9 सितंबर 1967 (उम्र 55)

अमृतसर, पंजाब, भारत

सिटिज़नशिप ( Citizenship )

  • 2011 तक भारत (छोड़ दिया); इसके बाद कनाडा

 

मातृ संस्था ( Alma mater )

  •  गुरु नानक खालसा कॉलेज ऑफ आर्ट्स, साइंस एंड कॉमर्स

व्यवसाय ( Occupation )

  •  अभिनेता
  • फिल्म निर्माता
  • टेलीविजन व्यक्तित्व

सक्रिय वर्ष ( Years active )

  • 1991-वर्तमान

 

पत्नी (Wife)

  •  ट्विंकल खन्ना (वि. 2001)

बच्चे ( Children )

  •  आरव कुमार
  • नितारा कुमार

रिश्तेदारों ( Relatives )

  •  राजेश खन्ना (ससुर)
  •  डिंपल कपाड़िया (सास)
  •  रिंकी खन्ना (भाभी)

हस्ताक्षर ( Signature )

कुमार ने 1991 में सौगंध से अपने करियर की शुरुआत की और एक साल बाद एक्शन थ्रिलर खिलाड़ी के साथ अपनी पहली व्यावसायिक सफलता हासिल की। फिल्म ने उन्हें 1990 के दशक में एक एक्शन स्टार के रूप में स्थापित किया और मोहरा (1994) और जानवर (1999) जैसी अन्य एक्शन फिल्मों के अलावा, खिलाड़ी फिल्म श्रृंखला में कई फिल्मों का नेतृत्व किया। हालाँकि ये दिल्लगी (1994) में रोमांस के साथ उनके शुरुआती प्रयास को सकारात्मक रूप से प्राप्त किया गया था, लेकिन अगले दशक में कुमार ने अपनी भूमिकाओं की सीमा का विस्तार किया। उन्होंने रोमांटिक फिल्मों धड़कन (2000), अंदाज़ (2003), नमस्ते लंदन (2007) और हेरा फेरी (2000), मुझसे शादी करोगी (2004), फिर हेरा फेरी (2006), भूल में अपने हास्य अभिनय के लिए पहचान हासिल की। भुलैया (2007), और सिंह इज किंग (2008)। कुमार ने अजनबी (2001) में उनकी नकारात्मक भूमिका और गरम मसाला (2005) में उनके हास्य प्रदर्शन के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार जीता।

Akshay Kumar with film awards

 

जबकि उनके करियर में व्यावसायिक रूप से उतार-चढ़ाव आया था, उनकी मुख्यधारा की सफलता 2007 में लगातार चार बॉक्स-ऑफिस हिट के साथ बढ़ी; यह 2009 और 2011 के बीच गिरावट की एक छोटी अवधि तक सुसंगत था, जिसके बाद उन्होंने राउडी राठौर (2012) और हॉलिडे (2014) सहित कई फिल्मों के साथ अपनी स्थिति को मजबूत किया। इसके अलावा, इस समय के आसपास उनकी कई फिल्मों की आलोचनात्मक प्रतिक्रिया में सुधार हुआ; स्पेशल 26 (2013), बेबी (2015) और एयरलिफ्ट (2016) में उनके काम को नोट किया गया, और उन्होंने क्राइम थ्रिलर रुस्तम (2016) के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता। उन्होंने अपनी स्वयं निर्मित सामाजिक फिल्मों शौचालय: एक प्रेम कथा (2017) और पैड मैन (2018) के साथ-साथ युद्ध फिल्म केसरी (2019) के लिए और अधिक नोटिस अर्जित किया, और मिशन मंगल, हाउसफुल के साथ 2019 में बॉक्स-ऑफिस रिकॉर्ड बनाया। 4, गुड न्यूज और 2021 की एक्शन फिल्म सूर्यवंशी।

अभिनय के अलावा, कुमार ने एक स्टंट अभिनेता के रूप में काम किया है। [ए] 2008 में, उन्होंने फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी की मेजबानी शुरू की और चार सत्रों की मेजबानी की। उन्होंने 2014 में टीवी रियलिटी शो डेयर 2 डांस भी लॉन्च किया और उनके ऑफ-स्क्रीन काम में वर्ल्ड कबड्डी लीग में खालसा वारियर्स टीम का स्वामित्व शामिल है। अभिनेता ने देश में महिला सुरक्षा के लिए मार्शल आर्ट प्रशिक्षण स्कूल भी स्थापित किए थे।

2011 के कनाडाई संघीय चुनाव के दौरान या बाद में, कंज़र्वेटिव सरकार ने कुमार को एक अल्पज्ञात कानून लागू करके कनाडा की नागरिकता प्रदान की, जिसने कनाडा के अप्रवासियों के लिए सामान्य निवास आवश्यकता को दरकिनार करने की अनुमति दी। कंजर्वेटिव पार्टी के एक पूर्व मंत्री, टोनी क्लेमेंट के अनुसार, कुमार को “कनाडा-भारतीय संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए उपयोग करने के लिए स्टार पावर”, और कनाडा के “व्यापार संबंधों, व्यावसायिक संबंधों, फिल्म क्षेत्र में” डालने की पेशकश के बदले में नागरिकता प्रदान की गई थी। पर्यटन क्षेत्र में”।

प्रारंभिक जीवन और पृष्ठभूमि (Early life and background)

कुमार का जन्म अमृतसर, पंजाब, भारत में एक पंजाबी परिवार में हरिओम भाटिया और अरुणा भाटिया के घर हुआ था। उनके पिता एक आर्मी ऑफिसर थे। कुमार को बचपन से ही खेलों में काफी रुचि थी। उनके पिता को भी कुश्ती का शौक था। वह दिल्ली के चांदनी चौक में रहते और पले-बढ़े और बाद में जब उनके पिता ने यूनिसेफ के साथ लेखाकार बनने के लिए सेना छोड़ दी, तो वे बॉम्बे (वर्तमान मुंबई) चले गए। जल्द ही, उनकी बहन का जन्म हुआ और परिवार सेंट्रल बॉम्बे के पंजाबी बहुल इलाके कोलीवाड़ा में रहने लगा।

Akshay Kumar's childhoods photo
Akshay Kumar’s childhood photo

उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा डॉन बॉस्को हाई स्कूल, माटुंगा से प्राप्त की, साथ-साथ कराटे सीखते हुए। उन्होंने उच्च शिक्षा के लिए गुरु नानक खालसा कॉलेज में दाखिला लिया, लेकिन पढ़ाई में ज्यादा दिलचस्पी नहीं होने के कारण पढ़ाई छोड़ दी। उसने अपने पिता से अनुरोध किया कि वह आगे मार्शल आर्ट सीखना चाहता है, और उसके पिता ने किसी तरह उसे थाईलैंड भेजने के लिए पैसे बचाए। कुमार मार्शल आर्ट सीखने के लिए बैंकॉक गए और थाईलैंड में पांच साल तक थाई बॉक्सिंग सीखते रहे। कुमार की एक बहन भी है, अलका भाटिया। जब कुमार किशोर थे, तो उनके पिता ने उनसे पूछा कि वह क्या बनना चाहते हैं। कुमार ने अभिनेता बनने की इच्छा व्यक्त की।

Akshay Kumar's childhood

भारत में रहते हुए ताइक्वांडो में ब्लैक बेल्ट प्राप्त करने के बाद, उन्होंने बैंकॉक, थाईलैंड में मार्शल आर्ट का अध्ययन किया, जहां उन्होंने मय थाई सीखा और शेफ और वेटर के रूप में काम किया। थाईलैंड के बाद, कुमार कलकत्ता (वर्तमान कोलकाता) में एक ट्रैवल एजेंसी में, ढाका में एक होटल में शेफ और दिल्ली में काम करने चले गए जहाँ उन्होंने कुंदन के आभूषण बेचे। बंबई लौटने पर, उन्होंने मार्शल आर्ट का शिक्षण शुरू किया।

Akshya Kumar

 

इस समय के दौरान, उनके छात्रों में से एक के पिता, जो खुद एक मॉडल समन्वयक थे, ने कुमार को मॉडलिंग के लिए सिफारिश की, जिसके कारण अंततः उन्हें एक फर्नीचर शोरूम के लिए मॉडलिंग असाइनमेंट मिला। कुमार ने अपने पूरे महीने के वेतन की तुलना में शूटिंग के पहले दो दिनों में प्रभावी रूप से अधिक पैसा कमाया, और इसलिए मॉडलिंग करियर का रास्ता चुना। उन्होंने अपने पहले पोर्टफोलियो को शूट करने के लिए बिना भुगतान के फोटोग्राफर जयेश शेठ के सहायक के रूप में 18 महीने तक काम किया। उन्होंने विभिन्न फिल्मों में बैकग्राउंड डांसर के रूप में भी काम किया। एक सुबह, बैंगलोर में एक एड-शूट के लिए उनकी फ्लाइट छूट गई। खुद से निराश होकर, उन्होंने अपने पोर्टफोलियो के साथ एक फिल्म स्टूडियो का दौरा किया। उस शाम, कुमार को फिल्म दीदार के लिए निर्माता प्रमोद चक्रवर्ती द्वारा मुख्य भूमिका के लिए साइन किया गया था।

अभिनेता सिद्धांत वीर सूर्यवंशी का 46 साल की उम्र में निधन, जिम में गिरे

 

 फिल्मी करियर (Film career) 

1991-1999: पहली, सफल और एक्शन फ़िल्में

कुमार ने सौगंध (1991) में राखी और शांतिप्रिया के साथ मुख्य अभिनेता के रूप में अपनी पहली उपस्थिति दर्ज की। उसी वर्ष, उन्होंने किशोर व्यास द्वारा निर्देशित डांसर में अभिनय किया, जिसे खराब समीक्षा मिली। अगले वर्ष उन्होंने अब्बास मस्तान द्वारा निर्देशित सस्पेंस थ्रिलर, खिलाड़ी में अभिनय किया, जिसे व्यापक रूप से उनकी निर्णायक भूमिका माना गया। द इंडियन एक्सप्रेस में एक समीक्षा ने फिल्म को “एक मनोरंजक थ्रिलर” कहा और कुमार को मुख्य भाग में प्रभावशाली बताया, उनकी शारीरिक उपस्थिति, मजबूत स्क्रीन उपस्थिति को देखते हुए, और “पूरी तरह से आराम से” होने के लिए उनकी सराहना की। उनकी अगली रिलीज़ जेम्स बॉन्ड पर आधारित राज सिप्पी द्वारा निर्देशित जासूसी फिल्म मिस्टर बॉन्ड थी।[36] 1992 की उनकी अंतिम रिलीज़ दीदार थी। यह बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन करने में विफल रही।

1993 में, उन्होंने डॉ. विष्णुवर्धन और अश्विनी भावे के साथ केशु रामसे द्वारा निर्देशित द्विभाषी फ़िल्म अशांत में अभिनय किया। 1993 के दौरान रिलीज़ हुई उनकी सभी फ़िल्में, जिनमें दिल की बाजी, क़ायदा कानून, वक़्त हमारा है और सैनिक शामिल हैं, ने व्यावसायिक रूप से अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। 1994 में, वह 11 फीचर फिल्मों में दिखाई दिए। उन्होंने दो फिल्मों में एक पुलिस इंस्पेक्टर की भूमिका निभाई: समीर मलकान की मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी और राजीव राय की मोहरा, दोनों ही साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक हैं। आगे की सफलता उस वर्ष बाद में मिली जब उन्होंने काजोल के साथ यश चोपड़ा निर्मित रोमांस ये दिल्लगी में अभिनय किया। वर्ष की सबसे बड़ी मुख्यधारा की सफलताओं में से एक, फिल्म और उनके प्रदर्शन दोनों को आलोचकों द्वारा अच्छी तरह से प्राप्त किया गया था, द इंडियन एक्सप्रेस ने उन्हें “हमेशा भरोसेमंद” बताया और उनके प्रदर्शन को अलग बताया। फिल्म में उनके काम ने उन्हें फिल्मफेयर अवार्ड्स और स्टार स्क्रीन अवार्ड में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए अपना पहला नामांकन दिलाया। उसी वर्ष के दौरान, कुमार को सुहाग और कम बजट की एक्शन फ़िल्म एलान जैसी फ़िल्मों से भी सफलता मिली। बॉक्स ऑफिस इंडिया के अनुसार, इन सभी उपलब्धियों ने कुमार को वर्ष के सबसे सफल अभिनेताओं में से एक के रूप में स्थापित किया।

बाद में खिलाडी श्रृंखला के रूप में जानी जाने वाली श्रृंखला के साथ कुमार सफल साबित हुए। उन्होंने खिलाड़ी के साथ चौथी और पाँचवीं एक्शन थ्रिलर फ़िल्मों में अभिनय किया: सबसे बड़ा खिलाड़ी (1995) और खिलाड़ियों का खिलाड़ी (1996), दोनों का निर्देशन उमेश मेहरा द्वारा किया गया और व्यावसायिक सफलता के साथ रिलीज़ हुई। पहले में उन्होंने दोहरी भूमिका निभाई थी। खिलाड़ियों का खिलाड़ी में रेखा और रवीना टंडन ने अभिनय किया। फिल्म की शूटिंग के दौरान कुमार घायल हो गए, और संयुक्त राज्य अमेरिका में इलाज के लिए चले गए। द इंडियन एक्सप्रेस की शुभ्रा गुप्ता ने एक साल के अंत की समीक्षा में लिखा, “खिलाड़ियों का खिलाड़ी में अक्षय कुमार थे जिन्होंने गलियारे को पैक किया था, इसमें कोई संदेह नहीं है … उन्होंने स्टीवन सहगल की तरह अपने बालों को एक छोटी सी पोनीटेल में वापस हिलाया , एंकल-लेंग्थ के शानदार कोट पहने, डरावने अंडरटेकर के साथ कुश्ती की, और फिल्म लेकर चले गए।”

कुमार ने यश चोपड़ा द्वारा निर्देशित म्यूजिकल रोमांटिक ड्रामा, दिल तो पागल है (1997) में सहायक भूमिका निभाई, जिसमें शाहरुख खान, माधुरी दीक्षित और करिश्मा कपूर ने अभिनय किया, जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए फिल्मफेयर अवार्ड के लिए अपना पहला नामांकन मिला। . उसी वर्ष, उन्होंने डेविड धवन द्वारा निर्देशित कॉमेडी मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी में जूही चावला के साथ अभिनय किया, जो खिलाड़ी श्रृंखला की पांचवीं किस्त थी। श्रृंखला की उनकी पिछली फिल्मों के विपरीत, यह व्यावसायिक रूप से विफल रही। हालांकि, रोमांटिक एक्शन फिल्म अफलातून में एक और दोहरी भूमिका के साथ काफी सफलता मिली। फिल्मफेयर के खालिद मोहम्मद ने फिल्म की आलोचना करते हुए कुमार के प्रयास को मंजूरी दी: “अक्षय कुमार जीवन में आते हैं। कुछ अलग करने के लिए, वह इस अवसर पर आगे बढ़ते हैं।” उनकी निम्नलिखित रिलीज़ व्यावसायिक रूप से विफल रहीं और इससे उनके फ़िल्मी करियर को झटका लगा। 1999 में, कुमार ने अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी में ट्विंकल खन्ना के साथ भूमिका निभाई। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। उन्हें फ़िल्म संघर्ष और जानवर में उनकी भूमिकाओं के लिए आलोचनात्मक प्रशंसा मिली। हालांकि पहले वाले ने बॉक्स ऑफिस पर लाभ नहीं कमाया, लेकिन बाद वाला व्यावसायिक रूप से सफल रहा और इसने अपनी वापसी की।

2000–2006: हेरा फेरी और कॉमेडी और रोमांटिक फ़िल्मों का विस्तार

2000 में, कुमार ने प्रियदर्शन द्वारा निर्देशित कॉमेडी हेरा फेरी में परेश रावल और सुनील शेट्टी के साथ अभिनय किया। यह फिल्म जो मलयालम फिल्म रामजी राव स्पीकिंग की रीमेक थी, एक व्यावसायिक सफलता बन गई और कुमार के करियर में एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुई। हिंदुस्तान टाइम्स ने फिल्म की “मानव स्थिति की वास्तविकता का गहन चित्रण” का उल्लेख किया। उन्होंने उसी वर्ष बाद में धर्मेश दर्शन द्वारा निर्देशित रोमांटिक ड्रामा धड़कन में भी अभिनय किया। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर मध्यम प्रदर्शन किया लेकिन कुमार को उनके अभिनय के लिए सराहा गया। Rediff.com की समीक्षा में कहा गया है कि उन्होंने साबित कर दिया है कि वह “निर्देशक के अभिनेता” हैं और “उन्होंने अपनी भूमिका पर कड़ी मेहनत की है।” उसी वर्ष, उन्होंने नीरज वोरा निर्देशित एक्शन थ्रिलर खिलाड़ी 420 में अपने कुछ सबसे खतरनाक स्टंट किए, जहां वह एक दौड़ते हुए विमान पर चढ़े, हवा में एक हजार फीट उड़ते हुए विमान के ऊपर खड़े हो गए, और विमान से एक हवाई जहाज़ पर कूद गए। गर्म हवा का गुब्बारा। बाद के एक दृश्य में, उन्हें एक कार द्वारा पीछा करते हुए, गोलियों से बचते हुए, इमारतों से कूदते हुए और दीवारों पर चढ़ते हुए भी देखा जा सकता है। फिल्म में उनके चरित्र के दो नाम थे और उनकी भूमिका को मिश्रित समीक्षा मिली। सुकन्या वर्मा ने लिखा, “नकारात्मक भूमिकाएं और अक्षय कुमार साथ-साथ नहीं चलते हैं। […] अक्षय ऊपर से हास्यास्पद है और अंदर से परेशान करने वाला है। हालांकि, वह शांत और विनम्र आनंद के रूप में एक अच्छा प्रदर्शन करते हैं। ” हालाँकि, स्क्रीन के पद्मराज नायर का मानना ​​​​था कि यह “उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन” था।

2001 में उनकी पहली रिलीज़ सुनील दर्शन निर्देशित ड्रामा एक रिश्ता: द बॉन्ड ऑफ़ लव थी। कुमार को फिल्म में उनके प्रदर्शन के लिए सराहा गया। इसके बाद, उन्होंने अब्बास मस्तान निर्देशित फिल्म अजनबी में एक नकारात्मक भूमिका निभाई। Rediff.com के लिए फिल्म की समीक्षा करते हुए, सरिता तंवर ने कुमार को फिल्म का “सरप्राइज़ पैकेज” करार दिया। उसने कहा कि वह “बुरे आदमी के रूप में कुल नियंत्रण में था।” फिल्म ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ खलनायक के लिए अपना पहला फिल्मफेयर पुरस्कार और नकारात्मक भूमिका में प्रदर्शन के लिए 2002 का आईफा पुरस्कार जीता।

Kumar on the sets of Heyy Babyy in Sydney, 2007

 

2002 में उनकी पहली रिलीज़ धर्मेश दर्शन द्वारा निर्देशित रोमांटिक ड्रामा ‘हां मैंने भी प्यार किया’ थी। उन्होंने विपुल अमृतलाल शाह और शारंग देव पंडित द्वारा निर्देशित डकैती फिल्म आंखें में एक अंधे व्यक्ति की भूमिका निभाई, जिसमें अमिताभ बच्चन, अर्जुन रामपाल, आदित्य पंचोली, सुष्मिता सेन और परेश रावल ने अभिनय किया। फिल्म में उनके अभिनय को समीक्षकों द्वारा सराहा गया था। इसके बाद, उन्होंने विक्रम भट्ट निर्देशित कॉमेडी आवारा पागल दीवाना में अभिनय किया। Rediff.com की फिल्म की समीक्षा में उल्लेख किया गया है कि हेरा फेरी, एक रिश्ता – द बॉन्ड ऑफ लव और आंखें में देखी गई उनकी ईमानदारी और तीव्रता “लापता लगती है”। उनकी साल की आखिरी फिल्म राजकुमार कोहली निर्देशित सुपरनैचुरल हॉरर फिल्म जानी दुश्मन: एक अनोखी कहानी थी जिसमें मनीषा कोइराला, सुनील शेट्टी, सनी देओल, आफताब शिवदासानी, अरशद वारसी, आदित्य पंचोली और अरमान कोहली थे। यह फिल्म कोहली की पूर्व फिल्म नागिन की रीमेक थी और इसे आलोचकों से ज्यादातर नकारात्मक समीक्षा मिली थी। तरण आदर्श ने लिखा “केवल मुनीश [अरमान] कोहली और अक्षय कुमार एक प्रभाव छोड़ते हैं।” 2003 में, उन्होंने सुनील दर्शन की एक्शन फिल्म तलाश: द हंट बिगिन्स… में करीना कपूर के साथ अभिनय किया। फिल्म की समीक्षा करते हुए, तरण आदर्श ने लिखा, “अक्षय कुमार सादे औसत दर्जे के हैं। भूमिका शायद ही उन्हें कुछ अलग करने की गुंजाइश देती है।” इसके बाद, उन्होंने राज कंवर द्वारा निर्देशित रोमांटिक ड्रामा अंदाज़ में लारा दत्ता और प्रियंका चोपड़ा के साथ अभिनय किया। फिल्म को आलोचकों से मिश्रित समीक्षा मिली, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर एक व्यावसायिक सफलता और 2003 की पहली सार्वभौमिक हिट साबित हुई।

2004 में कुमार ने अमिताभ बच्चन, अजय देवगन और ऐश्वर्या राय के साथ राजकुमार संतोषी की एक्शन ड्रामा थ्रिलर खाकी में अभिनय किया। कुमार ने इंस्पेक्टर शेखर वर्मा, एक भ्रष्ट, नैतिक रूप से दिवालिया पुलिस वाले की भूमिका निभाई, जो एक आरोपी पाकिस्तानी जासूस डॉ इकबाल अंसारी (अतुल कुलकर्णी द्वारा अभिनीत) को महाराष्ट्र के एक दूरस्थ शहर से मुंबई स्थानांतरित करने के मिशन के दौरान खुद को बदल लेता है। आलोचकों द्वारा फिल्म और कुमार के अभिनय की सकारात्मक समीक्षा की गई। फिल्म में उनकी भूमिका के लिए उन्हें फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था। उनकी अन्य रिलीज़ में दिलीप शुक्ला की अपराध फ़िल्म पुलिस फ़ोर्स: एन इनसाइड स्टोरी शामिल थी। उन्होंने रवीना टंडन, अमरीश पुरी और राज बब्बर के साथ अभिनय किया। मुख्य अभिनेताओं टंडन और कुमार के ब्रेक-अप के बाद फिल्म के निर्माण में देरी हुई। रिलीज होने पर इसे आलोचकों से नकारात्मक समीक्षा मिली। इसके बाद, कुमार ने मधुर भंडारकर द्वारा निर्देशित आन: मेन एट वर्क में एक आईपीएस अधिकारी हरिओम पटनायक की भूमिका निभाई। उन्होंने डेविड धवन द्वारा निर्देशित रोमांटिक कॉमेडी मुझसे शादी करोगी में सलमान खान और प्रियंका चोपड़ा के साथ अभिनय किया। उन्होंने सनी, समीर (खान द्वारा अभिनीत) के रूममेट की भूमिका निभाई, जो रानी (चोपड़ा द्वारा अभिनीत) – समीर की प्रेम रुचि का पीछा करता है। फिल्म को सकारात्मक समीक्षा मिली। तरण आदर्श ने कुमार की प्रशंसा की और लिखा “अक्षय कुमार एक रहस्योद्घाटन है […] वह अपने पिछले काम से आगे निकल जाता है। उसका समय शानदार है और जिस दृढ़ विश्वास के साथ वह अपने व्यक्तित्व में बुराई की लकीर को दूर करता है, उसके बारे में दिनों में बात की जानी चाहिए। आना।” फिल्म में उनके प्रदर्शन ने उन्हें फिल्मफेयर अवार्ड्स में सहायक अभिनेता के लिए अपना तीसरा नामांकन और साथ ही सर्वश्रेष्ठ हास्य भूमिका के लिए नामांकन दिलाया। उनकी अन्य फिल्मों में अब्बास-मस्तान निर्देशित ऐतराज़ और एस एम इकबाल की मेरी बीवी का जवाब नहीं शामिल हैं। पूर्व में, कुमार ने टाइप के खिलाफ एक कार्यकर्ता के रूप में खेला, जिस पर चोपड़ा द्वारा निभाई गई उसकी महिला बॉस द्वारा यौन उत्पीड़न का गलत आरोप लगाया गया था। निर्देशकों के अनुसार, ऐतराज़ नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन के खिलाड़ी कोबे ब्रायंट (जिस पर एक प्रशंसक द्वारा बलात्कार का आरोप लगाया गया था) से प्रेरित था; और फिल्म का विकास तब शुरू हुआ जब उन्होंने अखबारों में उसके यौन-हमले के मामले के बारे में पढ़ा। चरित्र के बारे में बात करते हुए कुमार ने कहा कि यह यथार्थवादी है और इसे “नए जमाने के मेट्रोसेक्सुअल” आदमी के रूप में वर्णित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि ऐतराज़ उनके द्वारा की गई सबसे बोल्ड फिल्म थी। बाद में, उन्होंने श्रीदेवी के साथ अभिनय किया। फिल्म की शूटिंग 1994 में हुई थी लेकिन 10 साल की देरी के बाद 2004 में रिलीज हुई थी।

अगले साल कुमार ने धर्मेश दर्शन द्वारा निर्देशित रोमांटिक ड्रामा म्यूजिकल फिल्म बेवफा (2005) में करीना कपूर के साथ अभिनय किया। उन्होंने राजा की भूमिका निभाई, जो एक महत्वाकांक्षी संगीतकार है, जो आदित्य सहाय (अनिल कपूर द्वारा अभिनीत) से शादी करने के बाद भी अपनी प्रेम रुचि अंजलि (करीना कपूर द्वारा अभिनीत) का पीछा करता है। फिल्म को फिल्म समीक्षक से मिश्रित समीक्षा मिली लेकिन कुमार को उनके अभिनय के लिए सराहा गया। इंडिया टुडे की अनुपमा चोपड़ा ने लिखा कि “करीना कपूर और कुमार बाहर खड़े हैं।” तरण आदर्श ने लिखा, “अक्षय कुमार उस भूमिका में अच्छा करते हैं जो उन्हें दस्ताने की तरह फिट बैठता है।” उस वर्ष बाद में उन्होंने विपुल अमृतलाल शाह के पारिवारिक नाटक वक़्त: द रेस अगेंस्ट टाइम में अमिताभ बच्चन के साथ, जॉन अब्राहम के साथ प्रियदर्शन द्वारा निर्देशित एक और कॉमेडी गरम मसाला में अभिनय किया। वक्त: द रेस अगेंस्ट टाइम एक पारिवारिक ड्रामा फिल्म थी। फिल्म और कुमार के अभिनय को मिश्रित समीक्षा मिली। विशाल डिसूजा ने लिखा, “अक्षय एक लेखक-समर्थित भूमिका निभाते हैं, फिल्म के भावनात्मक बोझ को और अधिक ले जाते हैं, हालांकि वह उदास-रोते दृश्यों में स्पष्ट रूप से असहज हैं।” फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सफल रहीं और बाद में उनके प्रदर्शन ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ कॉमेडियन के लिए अपना दूसरा फिल्मफेयर पुरस्कार दिलाया। उनकी अन्य फिल्मों में विक्रम भट्ट द्वारा निर्देशित एक्शन कॉमेडी रोमांस फिल्म दीवाने हुए पागल और सुनील दर्शन निर्देशित रोमांटिक ड्रामा दोस्ती: फ्रेंड्स फॉरएवर शामिल हैं। पूर्व में उन्होंने शाहिद कपूर, सुनील शेट्टी और रिमी सेन के साथ अभिनय किया, जबकि बाद में उन्होंने करीना कपूर और बॉबी देओल के साथ अभिनय किया। इन दोनों फिल्मों को सकारात्मक समीक्षा मिली।

कुमार की 2006 की पहली रिलीज़ राजकुमार संतोषी द्वारा निर्देशित ड्रामा फ़ैमिली – टाईज़ ऑफ़ ब्लड थी, जिसके बाद सुनील दर्शन की मेरे जीवन साथी और राज कंवर की हमको दीवाना कर गए थे। इसके बाद, उन्होंने फिर हेरा फेरी नामक हेरा फेरी के सीक्वल में अभिनय किया। पूर्व की तरह, सीक्वल बॉक्स ऑफिस पर एक बड़ी सफलता बन गई। उस वर्ष बाद में उन्होंने शिरीष कुंदर द्वारा निर्देशित रोमांटिक संगीत फिल्म जान-ए-मन में सलमान खान और प्रीति जिंटा के साथ अभिनय किया। फिल्म एक बहुप्रतीक्षित रिलीज़ थी, और समीक्षकों से सकारात्मक समीक्षा प्राप्त करने के बावजूद, बॉक्स ऑफिस पर अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं किया। फिल्म को ज्यादातर नकारात्मक समीक्षा मिली। Rediff.com की विद्या प्रधान ने इसे “विचित्र फिल्म” कहा। हालांकि फिल्म ने कम प्रदर्शन किया, एक शर्मीले, प्यारे बेवकूफ के रूप में उनकी भूमिका की प्रशंसा की गई। उन्होंने प्रियदर्शन की कॉमेडी मर्डर मिस्ट्री फिल्म ‘भागम भाग’ के साथ साल का अंत किया। उन्होंने लारा दत्ता, गोविंदा और परेश रावल के साथ अभिनय किया और एक थिएटर अभिनेता का किरदार निभाया। फिल्म को मिश्रित समीक्षा मिली और Rediff.com ने कुमार को फिल्म का असली हीरो कहा। फिल्म व्यावसायिक रूप से सफल रही। उसी वर्ष, उन्होंने साथी सितारों सैफ अली खान, प्रीति जिंटा, सुष्मिता सेन और सेलिना जेटली के साथ हीट 2006 वर्ल्ड टूर का नेतृत्व किया।

2007-2011: व्यावसायिक सफलता और पेशेवर झटके

Kumar with actress Katrina Kaif on the sets of the film Namastey London in 2007

 

2007 उद्योग में अपने करियर के दौरान कुमार का सबसे सफल वर्ष साबित हुआ, और जैसा कि बॉक्स ऑफिस के विश्लेषकों द्वारा वर्णित किया गया है, “चार एकमुश्त हिट और कोई फ्लॉप के साथ, एक अभिनेता द्वारा रिकॉर्ड किया गया शायद सबसे अच्छा।” उनकी पहली रिलीज़, विपुल अमृतलाल शाह द्वारा निर्देशित नमस्ते लंदन, समीक्षकों और व्यावसायिक रूप से सफल रही, और उनके प्रदर्शन ने उन्हें फिल्मफेयर में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का नामांकन दिलाया। आलोचक तरण आदर्श ने फिल्म में अपने प्रदर्शन के बारे में लिखा, “इस फिल्म में एक शानदार चित्रण के साथ वह निश्चित रूप से लाखों फिल्म देखने वालों का दिल जीत लेंगे।” मुख्य अभिनेत्री कैटरीना कैफ के साथ कुमार की केमिस्ट्री ने भी काफी प्रशंसा अर्जित की, द टाइम्स ऑफ इंडिया के निखत काज़मी ने उनकी जोड़ी को “ताज़ा” बताया। उनकी अगली दो रिलीज़, साजिद खान द्वारा निर्देशित हे बेबी और प्रियदर्शन की भूल भुलैया, बॉक्स ऑफिस पर भी सफल रहीं। इन दोनों फिल्मों में उन्होंने विद्या बालन के साथ अभिनय किया। कुमार की वर्ष की अंतिम रिलीज़, अनीस बज्मी द्वारा निर्देशित वेलकम ने बॉक्स ऑफिस पर बहुत अच्छा प्रदर्शन किया, एक ब्लॉकबस्टर का दर्जा प्राप्त किया और साथ ही साथ उनकी लगातार पांचवीं हिट बन गई। उस साल रिलीज हुई कुमार की सभी फिल्मों ने विदेशी बाजार में भी अच्छा प्रदर्शन किया। फराह खान निर्देशित ओम शांति ओम में कुमार कैमियो भूमिका में दिखाई दिए। उनकी भूमिका को नहीं के रूप में सूचीबद्ध किया गया था। MensXP.com की बॉलीवुड सूची में शीर्ष 10 कैमियो में 3।

Kumar with Katrina Kaif on the sets of Welcome in 2007

 

कुमार की 2008 की पहली फिल्म, विजय कृष्ण आचार्य द्वारा निर्देशित एक्शन थ्रिलर टशन, ने 11 साल बाद यश राज फिल्म्स बैनर में अपनी वापसी की। हालांकि एक सर्वेक्षण (बॉलीवुड हंगामा द्वारा आयोजित) ने इसे वर्ष की सबसे प्रत्याशित रिलीज का नाम दिया, फिल्म ने भारत में बॉक्स ऑफिस पर ₹279 मिलियन (यूएस $ 5.76 मिलियन) की कमाई की। उनकी दूसरी फिल्म, बज्मी द्वारा निर्देशित सिंह इज किंग, जिसमें उन्होंने कैफ के साथ अभिनय किया, बॉक्स ऑफिस पर एक बड़ी सफलता थी और ओम शांति ओम के पहले सप्ताह के विश्वव्यापी रिकॉर्ड को तोड़ दिया, जो पिछले उच्चतम आंकड़े थे। उनकी अगली फिल्म एनिमेटेड फिल्म जंबो थी, जिसका निर्देशन कोम्पिन केमगुम्निर्ड ने किया था। इसी साल कुमार ने सफल शो फियर फैक्टर – खतरों के खिलाड़ी के मेजबान के रूप में छोटे पर्दे पर अपनी शुरुआत की। बाद में वह 2009 में शो के दूसरे सीज़न की मेजबानी करने के लिए लौटे।

2009 में, कुमार ने दीपिका पादुकोण के साथ वार्नर ब्रदर्स और रोहन सिप्पी द्वारा निर्मित चांदनी चौक टू चाइना में अभिनय किया। निखिल आडवाणी द्वारा निर्देशित, फिल्म बॉक्स ऑफिस पर एक महत्वपूर्ण और व्यावसायिक विफलता थी। कुमार की अगली रिलीज़ 8 x 10 तस्वीर थी, जो नागेश कुकुनूर द्वारा निर्देशित एक एक्शन-थ्रिलर थी जो व्यावसायिक रूप से विफल रही। उनकी अगली रिलीज शब्बीर खान की सेक्स-बैटल कॉमेडी कम्बख्त इश्क थी। लॉस एंजिल्स में सेट, यह यूनिवर्सल स्टूडियो में शूट की जाने वाली पहली भारतीय फिल्म थी और इसमें हॉलीवुड अभिनेताओं द्वारा कैमियो प्रदर्शन किया गया था। फिल्म को समीक्षकों द्वारा खराब प्रतिक्रिया मिली, लेकिन दुनिया भर में ₹840 मिलियन (US$17.35 मिलियन) से अधिक की कमाई करते हुए, यह एक आर्थिक सफलता बन गई। कुमार की फिल्म ब्लू 16 अक्टूबर 2009 को रिलीज़ हुई थी। ब्लू को नकारात्मक समीक्षा मिली और इसने बॉक्स ऑफिस पर लगभग ₹420 मिलियन की कमाई की। 2009 में उनकी आखिरी रिलीज़ प्रियदर्शन की दे दना दन थी। उन्होंने कैटरीना कैफ, सुनील शेट्टी और परेश रावल के साथ अभिनय किया। कुमार ने एक नौकर की भूमिका निभाई जो अपने मालिक के कुत्ते का अपहरण करने की योजना बना रहा है। फिल्म को मिश्रित समीक्षाएं मिलीं।

इसके बाद वह 2010 की कॉमेडी, हाउसफुल में दिखाई दिए, जिसका निर्देशन साजिद खान ने किया था, जिसने अब तक का दूसरा सबसे बड़ा ओपनिंग वीकेंड कलेक्शन हासिल किया। कुमार की अगली रिलीज़ खट्टा मीठा थी, जिसका निर्देशन प्रियदर्शन ने किया था, जो एक औसत ग्रॉसर थी। फिल्म को नकारात्मक समीक्षा मिली। सीएनएन-आईबीएन के राजीव मसंद ने इसे सिज़ोफ्रेनिक फिल्म कहा। वह विपुल शाह की एक्शन रिप्ले में भी दिखाई दिए, जो बॉक्स ऑफिस पर असफल रही। फिल्म को ज्यादातर नकारात्मक समीक्षाएं मिलीं। 2010 की उनकी आखिरी फिल्म तीस मार खां थी। फराह खान के निर्देशन में बनी इस फिल्म को खराब आलोचनात्मक समीक्षा मिली, लेकिन यह मध्यम रूप से सफल रही।

2011 में उन्होंने पटियाला हाउस और थैंक यू में अभिनय किया। 2011 की उनकी आखिरी फिल्म रोहित धवन द्वारा निर्देशित देसी बॉयज़ (2011) थी, जिसमें जॉन अब्राहम, चित्रांगदा सिंह और दीपिका पादुकोण ने सह-अभिनय किया था। उन्होंने रसेल पीटर्स के साथ ब्रेकअवे नामक एक फिल्म का सह-निर्माण भी किया (हिंदी में स्पीडी सिंह के रूप में डब किया गया) जो उनके अपने पटियाला हाउस की याद दिलाता है।  ब्रेकअवे कनाडा में 2011 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली क्रॉस-सांस्कृतिक फिल्म बन गई। कुमार ने हॉलीवुड के हिंदी संस्करण, एक्शन ब्लॉकबस्टर, ट्रांसफॉर्मर्स: डार्क ऑफ़ द मून में ऑप्टिमस प्राइम की भूमिका के लिए डब किया। उन्होंने अपने बेटे आरव के लिए डबिंग की भूमिका ली और मुफ्त में किया।

2012: पुनरुत्थान

 

2012 की उनकी पहली रिलीज़ हाउसफुल 2 थी, जो उनकी पहले की कॉमेडी फिल्म हाउसफुल का सीक्वल थी, जो सुपरहिट हुई थी। कुमार की अगली फिल्म प्रभुदेवा द्वारा निर्देशित एक्शन ड्रामा राउडी राठौर थी जिसमें उन्होंने सोनाक्षी सिन्हा के साथ दोहरी भूमिका निभाई थी। फिल्म ने भारत में ₹1.3 बिलियन (US$24.33 मिलियन) से अधिक की कमाई की और ब्लॉकबस्टर घोषित की। इन दोनों फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर ₹1 बिलियन (US$18.71 मिलियन) से अधिक की कमाई की। 2012 में, उन्होंने ग्राज़िंग बकरी पिक्चर्स प्राइवेट लिमिटेड नामक एक और प्रोडक्शन कंपनी की स्थापना की।

जोकर को कथित तौर पर कुमार की 100वीं फिल्म के रूप में प्रचारित किया गया था, लेकिन बाद में अक्षय कुमार ने स्पष्ट किया कि 100वीं फिल्म मील का पत्थर उनके जोकर के लिए साइन करने से बहुत पहले ही पार कर लिया गया था। उन्होंने कहा, “शिरीष की ओर से यह गलत अनुमान था। ओएमजी मेरी 116वीं फिल्म है।” कुंदर से मतभेदों के चलते कुमार ने खुद को फिल्म के प्रमोशन से दूर रखा। फिल्म के प्रचार से कुमार के पीछे हटने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कुंदर ने ट्वीट किया, “एक सच्चा नेता अपनी टीम की जिम्मेदारी लेता है और उन्हें अच्छे और बुरे के माध्यम से आगे बढ़ाता है। उन्हें कभी नहीं छोड़ता और भाग जाता है।” बाद में उन्होंने ट्वीट डिलीट कर दिया। उनकी बाद में रिलीज़ ओह माय गॉड जिसे उन्होंने परेश रावल के साथ निर्मित और अभिनीत किया। इसकी ओपनिंग धीमी थी लेकिन माउथ ऑफ माउथ की वजह से इसमें तेजी आई। 2012 में उनकी अंतिम रिलीज़ खिलाड़ी 786 थी, जो उनकी प्रसिद्ध खिलाड़ी श्रृंखला में आठवीं किस्त थी और साथ ही 12 वर्षों के बाद श्रृंखला की वापसी हुई थी। हालांकि फिल्म को समीक्षकों द्वारा प्रतिबंधित किया गया था, इसने घरेलू बॉक्स ऑफिस पर 700 मिलियन की कमाई की।

2013-वर्तमान: अन्य महत्वपूर्ण और व्यावसायिक सफलता

2013 में उनकी पहली रिलीज़ स्पेशल छब्बीस थी जिसने सकारात्मक आलोचनात्मक स्वागत किया और बॉक्स ऑफिस पर मध्यम रूप से सफल रही। हालांकि फिल्म ने उन्हें सकारात्मक समीक्षा और व्यावसायिक सफलता अर्जित की, व्यापार विश्लेषकों ने कहा कि फिल्म अपनी अच्छी सामग्री और कुमार की हाई-प्रोफाइल के कारण बेहतर व्यवसाय कर सकती थी। मिलन लुथरिया ने कुमार को गैंगस्टर फिल्म वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई दोबारा!, वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई की अगली कड़ी में शोएब खान (दाऊद इब्राहिम पर आधारित) का किरदार निभाने के लिए चुना। यह बॉक्स ऑफिस पर औसत से नीचे साबित हुई। बॉक्स ऑफिस इंडिया द्वारा फिल्म को “फ्लॉप” घोषित किया गया था। इसे मिश्रित समीक्षाएं प्राप्त हुईं, हालांकि अधिकांश समीक्षकों ने कुमार के अभिनय की प्रशंसा की। हिंदुस्तान टाइम्स के लिए एक समीक्षा में, अनुपमा चोपड़ा ने लिखा है कि कुमार “एक तारकीय हत्यारा बनाता है”। द टाइम्स ऑफ इंडिया की मधुरीता मुखर्जी ने कुमार के प्रदर्शन की प्रशंसा की और कहा कि “भाई तेजतर्रार और मोजो के साथ अभिनय करते हैं … उन्हें वह करने का मौका मिलता है जो वह सबसे अच्छा करते हैं – हीरोगिरी (यद्यपि कम खतरनाक, अधिक मनोरंजक), करिश्मा और ताली-जाल के साथ डायलॉगबाज़ी।” अल पचीनो ने फिल्म के ट्रेलर और प्रोमो को देखा और एक गैंगस्टर शोएब खान के कुमार के चित्रण की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि प्रोमो और पोस्टर ने उन्हें उनके खुद के द गॉडफादर की याद दिला दी। कुमार ने पचीनो की प्रतिक्रिया के बारे में कहा: “एक अभिनेता की बाहों में प्रशंसा का एक स्पर्श हमेशा प्रिय होता है, भले ही वह हमारे प्यारे स्पॉट बॉय जैसे सरलतम लोगों से ही क्यों न हो। खुद पचिनो – उनके प्रोमो देखने के बारे में सोचकर मेरे रोंगटे खड़े हो गए थे! मैं न केवल एक अभिनेता के रूप में बल्कि उनके महान काम के प्रशंसक के रूप में बहुत विनम्र था।” सीएनएन-आईबीएन के राजीव मसंद ने कुमार की “आंखों पर तड़क-भड़क” के लिए आलोचना की। फिल्म की मुख्य रूप से नकारात्मक समीक्षाओं के बाद, कुमार ने आलोचकों पर निशाना साधा, उन पर दर्शकों की समझ और फिल्म निर्माण के बुनियादी विचारों की कमी का आरोप लगाया। ₹1 बिलियन (US$18.71 मिलियन) के अनुमानित बजट पर निर्मित, यह ओमान में शूट की जाने वाली पहली प्रमुख हिंदी भाषा की फिल्म थी। कुमार को ज़ी सिने अवार्ड्स में नकारात्मक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए नामांकन मिला।

उनकी अगली रिलीज़ शिव पंडित और अदिति राव हैदरी के साथ एंथनी डी सूजा की बॉस थी। फिल्म को मिश्रित समीक्षाएं मिलीं; घरेलू स्तर पर इसने बॉक्स ऑफिस पर ₹540 मिलियन (₹730 मिलियन या 2020 में US$9.2 मिलियन के बराबर) का खराब प्रदर्शन किया। तमिल फिल्म थुप्पक्की। इस एक्शन ड्रामा ने 1 बिलियन एलीट क्लब में प्रवेश करते हुए महत्वपूर्ण और व्यावसायिक दोनों तरह की सफलता अर्जित की और 2014 की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म बन गई। बॉक्स ऑफिस। इसके बाद उन्होंने एंटरटेनमेंट में अभिनय किया और फिल्म के लिए एक गाना गाया। गाने की मेकिंग को यूट्यूब पर अपलोड कर दिया गया है। 2014 की उनकी आखिरी फिल्म द शौकीन्स थी। वह इसमें खुद के रूप में दिखाई दिए और इसे प्रोड्यूस किया। इसके बाद उन्होंने थ्रिलर बेबी और गब्बर इज बैक में मुख्य भूमिका निभाई। करण जौहर के साथ कुमार का पहला सहयोग, ब्रदर्स 14 अगस्त 2015 को रिलीज़ किया गया था। उनकी अगली रिलीज़ सिंह इज ब्लिंग थी, जो 2008 की सिंह इज किंग की एक अर्ध सीक्वल थी, जिसे 2 अक्टूबर 2015 को रिलीज़ किया गया था और इसे ग्राज़िंग गोट्स पिक्चर्स द्वारा निर्मित किया गया है।

उनकी पहली रिलीज़ 22 जनवरी 2016 को रिलीज़ हुई एयरलिफ्ट समीक्षकों और व्यावसायिक रूप से सफल रही, और दूसरी हाउसफुल 3 थी जो 3 जून 2016 को रिलीज़ हुई थी। रुस्तम जिसे नीरज पांडे द्वारा निर्मित किया गया था और 2016 की उनकी तीसरी रिलीज़ को चिह्नित किया गया था। रुस्तम जिसने उन्हें कई पुरस्कार नामांकन दिलाए। रुस्तम ने बॉक्स ऑफिस पर 2 अरब से ज्यादा की कमाई की थी। एयरलिफ्ट और रुस्तम दोनों ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार दिलाया।

2017 में रिलीज हुई उनकी दूसरी फिल्म टॉयलेट: एक प्रेम कथा थी। इस फिल्म में देश के कुछ क्षेत्रों में शौचालयों के गंभीर सामाजिक मुद्दे को दर्शाया गया है। अक्षय के अभिनय की तारीफ हुई। अक्षय कुमार ने फिल्म के प्रचार के लिए मध्य प्रदेश में एक शौचालय खोदा। फिल्म का ट्रेलर 11 जून 2017 को जारी किया गया था। भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे स्वच्छ भारत अभियान के अनुसार स्वच्छता के संदेश को आगे बढ़ाने का एक अच्छा प्रयास बताया।

2018 में, अक्षय ने सोनम कपूर और राधिका आप्टे के साथ एक और सामाजिक ड्रामा फिल्म पैड मैन में अभिनय किया। बाद में उन्होंने साइंस फिक्शन थ्रिलर 2.0 से अपना तमिल सिनेमा डेब्यू किया, जो 2010 की फिल्म एंथिरन का एक स्टैंडअलोन सीक्वल था, जिसमें रजनीकांत ने सह-अभिनय किया था, जिसमें उन्होंने पक्षीराजन नामक एक दुष्ट पक्षी विज्ञानी की भूमिका निभाई थी।

2019 में, कुमार करण जौहर की फिल्म केसरी में परिणीति चोपड़ा के साथ दिखाई दिए, जो सारागढ़ी की लड़ाई की कहानी पर आधारित थी। फिल्म ने दुनिया भर में ₹2 बिलियन (US$28.4 मिलियन) से अधिक की कमाई की। उन्होंने अगली बार मिशन मंगल में विद्या बालन, तापसी पन्नू, निथ्या मेनन, शरमन जोशी और सोनाक्षी सिन्हा के कलाकारों की टुकड़ी के साथ अभिनय किया। यह फिल्म भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के वैज्ञानिकों की कहानी के बारे में है, जिन्होंने मार्स ऑर्बिटर मिशन में योगदान दिया, जिसने भारत के पहले इंटरप्लेनेटरी अभियान को चिह्नित किया। हाउसफुल 4, फरहाद सामजी द्वारा निर्देशित, अक्टूबर 2019 में रिलीज़ हुई थी। दिसंबर 2019 में उनकी अगली रिलीज़ करण जौहर और उनकी खुद की प्रोडक्शन गुड न्यूवेज़ थी, जो सरोगेसी के बारे में एक रोमांटिक कॉमेडी थी, जिसमें करीना कपूर खान थीं। इस साल उनकी सभी चार फिल्में मिशन मंगल, हाउसफुल 4 और गुड न्यूज के साथ लगातार तीन घरेलू 200 करोड़ क्लब नेट फिल्मों के साथ व्यावसायिक रूप से सफल रहीं।

2020 में उनकी एकमात्र रिलीज़ राघव लॉरेंस द्वारा निर्देशित हॉरर कॉमेडी लक्ष्मी थी, जो कियारा आडवाणी के साथ तमिल फिल्म कंचना की आधिकारिक रीमेक थी। यह 9 नवंबर को Disney+ Hotstar पर रिलीज़ किया गया था, और COVID-19 महामारी के कारण भारत में नाटकीय रूप से रिलीज़ नहीं किया गया था। फिल्म एक ऐसे शख्स के इर्द-गिर्द घूमती है, जिस पर एक ट्रांसजेंडर का भूत सवार हो जाता है। इसे समीक्षकों से नकारात्मक समीक्षा मिली, कुमार के प्रदर्शन की प्रशंसा की, लेकिन फिल्म के लेखन और पटकथा की आलोचना की।

2021 में, कुमार की तीन रिलीज़ हुईं, बेल बॉटम, 1980 के दशक के दौरान खालिस्तानी अलगाववादियों द्वारा भारत में वास्तविक जीवन अपहरण की घटनाओं से प्रेरित एक स्पाई थ्रिलर, रंजीत एम तिवारी द्वारा निर्देशित, सोर्यवंशी, सिंघम और सिम्बा की एक कॉप यूनिवर्स निरंतरता, द्वारा निर्देशित रोहित शेट्टी और आनंद एल. राय की अतरंगी रे में सारा अली खान के साथ उनके और धनुष के साथ डिज़्नी+ हॉटस्टार पर दोहरी भूमिकाएँ थीं, जो 2021 में रिलीज़ हुई थीं।

2022 में, कुमार की पहली रिलीज़ बच्चन पांडे थी, जहाँ उन्होंने एक गैंगस्टर की मुख्य भूमिका निभाई थी, यह नाम 2008 की फिल्म टशन में कुमार के चरित्र से लिया गया था। फिल्म में उन्हें कृति सनोन के साथ जोड़ा गया, और इसमें जैकलीन फर्नांडीज और अरशद वारसी भी हैं। प्रशंसकों के बीच कलाकारों की टुकड़ी और प्रचार के बावजूद, बच्चन पांडे ने नकारात्मक आलोचनात्मक स्वागत किया और बॉक्स ऑफिस पर सफल नहीं रहे।

उनकी अगली रिलीज ऐतिहासिक फिल्म सम्राट पृथ्वीराज थी, जो हिंदू योद्धा पृथ्वीराज चौहान के जीवन पर आधारित थी। इसमें सोनू सूद, संजय दत्त और नवोदित मानुषी छिल्लर ने भी अभिनय किया। 3 जून 2022 को नाटकीय रूप से रिलीज़ हुई, फिल्म मिश्रित समीक्षाओं के लिए खुली। द हिंदू के अनुज कुमार ने लिखा ‘अपने हाव-भाव और उच्चारण को कम करने के लिए, कुमार ने अपनी ट्रेडमार्क ऊर्जा का बहुत कुछ खो दिया है और प्रसिद्ध शासक की भूमिका निभाने के लिए आवश्यक गंभीरता विकसित नहीं कर सके। वह उस शेर की तरह गुर्राता है जिसने अपनी दंश खो दी है और तमाम हवा-ब्रश के बावजूद, वह उस लड़के की तरह नहीं दिखता जो अपने 20 के दशक में सम्राट बन गया था। 300 करोड़ के बजट में बनी यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन करने में असफल रही।

उनकी एक और फिल्म रक्षाबंधन जो 11 अगस्त को 5 दिनों के विस्तारित सप्ताहांत में रिलीज़ हुई थी, को मिश्रित समीक्षा मिली। द हिंदू ने लिखा ”अक्षय की शानदार कॉमिक टाइमिंग के साथ फिल्म की आकर्षक शक्तिशाली दहेज विरोधी भावनाएं, यह सुनिश्चित करती हैं कि दर्शकों को दो घंटे तक बांधे रखने के लिए पर्याप्त है”। द इंडियन एक्सप्रेस ने फिल्म को 5 में से 1.5 स्टार दिए और लिखा “क्या फिल्म निर्माता वास्तव में विश्वास करते हैं कि इस तरह के कम किराए वाले पारिवारिक नाटक, उनके हास्य और हास्य के असहज मिश्रण के साथ”। फिल्म दर्शकों को प्रभावित करने में असफल रही और भारतीय टिकट खिड़की पर खराब प्रदर्शन किया। फिल्म विस्तारित सप्ताहांत में केवल $ 4.2 मिलियन कमाने में सफल रही।

हिंदुस्तान टाइम्स ने लिखा, “अक्षय कुमार को 25 अक्टूबर 2022 को रिलीज़ हुई अभिषेक शर्मा की फिल्म” राम सेतु “में एक सुनहरा मौका मिला, क्योंकि उनका किरदार हाल के दिनों में उनके द्वारा किए गए किसी भी काम से अलग है। राम सेतु देसी एक्शन के साथ कहानी कहने के इंडियाना जोन्स और नेशनल ट्रेजर स्कूलों के सर्वश्रेष्ठ को गले लगाता है ”

व्यक्तिगत जीवन (Personal life)

Kumar with her wife Twinkle Khanna

 

कुमार ने 17 जनवरी 2001 को अभिनेता राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया की बेटी ट्विंकल खन्ना से शादी की। साथ में उनका एक बेटा और एक बेटी है। वह एक सुरक्षात्मक पिता के रूप में जाने जाते हैं और अपने बच्चों को मीडिया से दूर रखते हैं। उन्होंने कहा कि वह “उन्हें एक सामान्य बचपन देना चाहते हैं।” 2009 में, लैक्मे फैशन वीक में लेविस के लिए एक शो में प्रदर्शन करते हुए, कुमार ने ट्विंकल को अपनी जींस का बटन खोलने के लिए कहा। इस घटना ने एक विवाद को जन्म दिया जिसके कारण उनके खिलाफ पुलिस मामला दर्ज किया गया।

कुमार शुरू में एक धार्मिक, शैव हिंदू का अभ्यास करने वाले थे, जो नियमित रूप से प्रसिद्ध वैष्णो देवी मंदिर सहित देश भर के मंदिरों और मंदिरों में जाते थे, लेकिन मार्च 2020 में उन्होंने कहा, “मैं किसी भी धर्म में विश्वास नहीं करता। मैं केवल भारतीय होने में विश्वास करता हूं” .

सिटिज़नशिप (Citizenship)

2011 के कनाडाई संघीय चुनाव के दौरान या उसके कुछ समय बाद, वहां की कंजर्वेटिव सरकार ने कुमार को एक अल्पज्ञात कानून लागू करके कनाडा की नागरिकता प्रदान की, जिसने कनाडा के अप्रवासियों के लिए सामान्य निवास आवश्यकता को दरकिनार करने की अनुमति दी। कंजर्वेटिव पार्टी के एक पूर्व मंत्री, टोनी क्लेमेंट के अनुसार, कुमार द्वारा “कनाडा-भारतीय संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए स्टार पावर” और कनाडा के “व्यापार संबंधों, व्यावसायिक संबंधों, फिल्म क्षेत्र में उपयोग करने की पेशकश के बदले में नागरिकता प्रदान की गई थी।” पर्यटन क्षेत्र में। ” हालाँकि कुमार इससे पहले ब्रैम्पटन, ओंटारियो में कंजर्वेटिव प्रधान मंत्री स्टीफन हार्पर के लिए एक अभियान कार्यक्रम में दिखाई दिए थे, जो एक बड़ी इंडो-कनाडाई आबादी वाला शहर है, और हार्पर की प्रशंसा की, क्लेमेंट ने इस बात से इनकार किया कि नागरिकता पक्षपातपूर्ण समर्थन का पुरस्कार थी। कुमार ने विंडसर विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्राप्त की थी, और 2010 में द इकोनॉमिस्ट के साथ एक साक्षात्कार में दावा किया कि उनके पास “दोहरी नागरिकता” है। वह कनाडा में ओलंपिक मशाल-वाहक रैली के लिए आमंत्रित 15 अंतरराष्ट्रीय हस्तियों में से एक थे।

दिसंबर 2019 में, कुमार ने कहा कि उसने भारतीय पासपोर्ट के लिए आवेदन किया है और अपनी कनाडाई नागरिकता छोड़ने की योजना बना रहा है।

टेलीविजन और अन्य काम (Television and other work)

टेलीविजन (Television)

2004 में, कुमार ने अक्षय कुमार के साथ सात भाग वाली मिनी सीरीज़ सेवन डेडली आर्ट्स मुफ्त में प्रस्तुत की, मास्टर और शिक्षार्थी के रूप में उन्होंने दर्शकों को मार्शल आर्ट के सात भागों में से प्रत्येक का परिचय दिया- कलारिपयट्टू, शाओलिन कुंग फू, कराटे, तायक्वोंडो, ऐकिडो, मय थाई , कैपोईरा, यह शो प्रत्येक अगले रविवार को प्रसारित होता है। अगले वर्ष कुमार को “कटाना” के सर्वोच्च जापानी सम्मान और कुयुकाई गोजू-रयू कराटे में छठी डिग्री ब्लैक बेल्ट से सम्मानित किया गया।

2008 से, कुमार ने भारत का स्टंट/एक्शन रियलिटी गेम शो – “फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी” शुरू किया। उन्होंने सीज़न 1, सीज़न 2 और सीज़न 4 की मेजबानी की। शो को व्यापक रूप से स्वीकार किया गया और सराहा गया, यह लोकप्रिय संस्कृति में बेहद सफल रहा। इसे अभी भी रोहित शेट्टी चला रहे हैं।

2011 में, कुमार ने स्टार प्लस पर भारत के पहले मास्टरशेफ टेलीविजन शो की मेजबानी की, जिसे 18.2 मिलियन दर्शकों ने देखा और यह साबित करने के लिए चला गया कि भारतीय दर्शक टेलीविजन मनोरंजन में प्रयोग करने और नवाचारों के लिए तत्पर हैं।

2014 में, उन्होंने मेंटर के रूप में एक और रियलिटी शो डेयर 2 डांस की मेजबानी की, जो 6 सितंबर से लाइफ ओके पर प्रसारित हुआ। इसने ‘अपनी तरह के पहले’ की प्रतिबद्धता के साथ एक नियमित नृत्य प्रारूप के मानदंडों को तोड़ दिया। एक डांस शो जहां प्रशिक्षित और प्रसिद्ध नर्तकियों को केवल उनके नृत्य प्रदर्शन के आधार पर नहीं आंका जाता था, बल्कि उन्हें स्टंट करना पड़ता था। डांस फ्लोर पर जीवित रहते हैं।

2014 में, कुमार ने एक सफल टेलीविजन धारावाहिक जमाई राजा (2014) का निर्माण किया, जिसमें रवि दुबे और निया शर्मा ने अभिनय किया, जिसने उन्हें भारतीय टेलीविजन उद्योग में अग्रणी अभिनेता के रूप में स्थापित किया।

2017 में, उन्होंने मल्लिका दुआ, हुसैन दलाल और जाकिर खान के साथ द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज को जज किया, बाद में उनकी जगह साजिद खान और श्रेयस तलपड़े ने ले ली। इस शो ने विश्वास चौहान और श्याम रंगीला समेत कई लोकप्रिय नाम बनाए।

कुमार “इनटू द वाइल्ड” में एक एपिसोड के लिए बेयर ग्रिल्स में शामिल हुए, जो 14 सितंबर, 2020 को डिस्कवरी चैनल पर प्रसारित हुआ। टीआरपी के मामले में यह एपिसोड इंफोटेनमेंट जॉनर (डिस्कवरी चैनल) में दूसरा सबसे ज्यादा रेटिंग वाला शो था। डिस्कवरी नेटवर्क के चैनलों पर 1.1 करोड़ लोगों ने प्रीमियर देखा।

फिटनेस का काम और मंच प्रदर्शन

कुमार स्वास्थ्य फिटनेस और व्यायाम को बढ़ावा देते हैं, किकबॉक्सिंग, बास्केटबॉल, तैराकी और पार्कौर के संयोजन के साथ-साथ कसरत के साथ आकार में रहते हैं। आठवीं कक्षा में रहते हुए उन्होंने कराटे का अभ्यास शुरू कर दिया था। उन्होंने एक मार्शल आर्ट स्कूल खोलने का इरादा किया और महाराष्ट्र की राज्य सरकार ने भायंदर में स्कूल के लिए भूमि आवंटित की।

 

Kumar with his wife Twinkle Khanna at the launch of Khanna's book Mrs Funnybones in 2015

 

उन्होंने खन्ना को उनकी पहली किताब मिसेज फनीबोन्स के ड्राफ्ट को संपादित करने में मदद की। वह एक टीटोटलर है लेकिन अतीत में एक शराब ब्रांड के लिए समर्थन कर चुका है। आधी राशि दान (दान के काम) के लिए दी गई थी, जिसमें से वह हाल के दिनों में अधिक कर रहा है। 2013 में, उनके एक प्रशंसक ने उनसे मिलने के लिए हरियाणा से मुंबई की यात्रा की। यात्रा में उन्हें 42 दिन लगे। जब वे कुमार के भवन पहुंचे, तो उन्हें सूचित किया गया कि कुमार कैसाब्लांका में हैं। कुमार से मिलने से पहले पंखा एक हफ्ते तक इमारत के बाहर रहा। कुमार समर्थन में सामने आए हैं और भ्रष्टाचार के खिलाफ अपने रुख के लिए खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर की सराहना की है। मंत्री ने कहा कि सरकार ने खेल विभाग में भ्रष्ट अधिकारियों के खिलाफ जांच का जिम्मा सीबीआई को सौंपा है.

9 अगस्त 2014 को, कुमार ने अपने 500वें लाइव शो में प्रदर्शन किया। विश्व कबड्डी लीग के उद्घाटन समारोह के हिस्से के रूप में यह शो लंदन में ओ2 एरिना में आयोजित किया गया था। उनका पहला लाइव शो 1991 में दिल्ली में हुआ था। कुमार इंडियन कबड्डी लीग में बंगाल वॉरियर्स की एक टीम के मालिक हैं। अक्षय कुमार ने प्राइम वीडियो के साथ अपनी आगामी द एंड सीरीज़ लॉन्च पर खुद को आग लगा ली, उन्होंने कहा कि वह पहले एक स्टंटमैन हैं और बाद में अभिनेता हैं।

मीडिया में (In the media)

Akshaya Kumar

 

भारतीय मीडिया में, उन्हें खिलाड़ी या खिलाड़ी कुमार के रूप में संदर्भित किया जाता है क्योंकि उन्होंने खुद से कई खतरनाक स्टंट किए हैं और उनकी खिलाड़ी फिल्म श्रृंखला के कारण भी। 2009 में, मैडम तुसाद अगला अपना मोम का पुतला बनाना चाहती थी क्योंकि उसके एक अंतरराष्ट्रीय प्रशंसक हैं। लेकिन उन्होंने मना कर दिया और कहा, “वह वैक्स नहीं करवाना चाहते क्योंकि उन्हें नहीं लगता कि यह इतना महत्वपूर्ण है”। 2015 से, उन्हें फोर्ब्स की सबसे अधिक भुगतान पाने वाले अभिनेताओं की शीर्ष 10 सूची में लगातार शामिल किया गया था। 2019 में, वह ड्वेन जॉनसन, क्रिस हेम्सवर्थ और रॉबर्ट डाउनी जूनियर के बाद दुनिया में चौथे सबसे अधिक भुगतान पाने वाले अभिनेता थे। 2020 में, वह $ 48.5M के साथ उच्चतम भुगतान वाले अभिनेताओं की सूची में शीर्ष 10 में 6 वें और एकमात्र भारतीय अभिनेता थे। कुमार पहले भारतीय फिल्म अभिनेता हैं, जिनकी फिल्मों का घरेलू शुद्ध जीवनकाल संग्रह 2013 तक ₹20 बिलियन (US$341.31 मिलियन) और 2016 तक ₹30 बिलियन (US$446.46 मिलियन) को पार कर गया।

2008 में पीपुल मैगज़ीन द्वारा कुमार को “सेक्सिएस्ट मैन अलाइव” नामित किया गया था। कुमार को अप्सरा फिल्म एंड टेलीविज़न प्रोड्यूसर्स गिल्ड अवार्ड्स (FTPGI) द्वारा NDTV इमेजिन बेस्ट एंटरटेनर ऑफ़ द ईयर 2007 से सम्मानित किया गया था। 2009 में, उन्हें “कटाना” के सर्वोच्च जापानी सम्मान और कुयुकई गोजुरी कराटे में छठी डिग्री ब्लैक बेल्ट से सम्मानित किया गया। वह 2009 में कनाडा में ओलंपिक मशाल-वाहक रैली के लिए आमंत्रित 15 अंतरराष्ट्रीय हस्तियों में से एक थे। कुमार ने 2015 में प्रतिष्ठित जीक्यू अवार्ड्स में अल्टीमेट मैन ऑफ द ईयर जीता। उन्होंने एचटी में एचटी हॉटेस्ट ट्रेंडसेटर (पुरुष) का पुरस्कार जीता। 2019 में भारत के सबसे स्टाइलिश।

उनके पास महान ब्रांड मूल्य है और विज्ञापन की दुनिया में उनकी मजबूत विश्वसनीयता है। 2020 में, कुमार ने $118M के ब्रांड मूल्य के साथ सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया है, उन्होंने पिछले वर्षों की तुलना में 13% की छलांग देखी है। डफ एंड फेल्प्स के अनुसार, कुमार 2021 में 139 मिलियन डॉलर के साथ तीसरे सबसे मूल्यवान सेलिब्रिटी थे। कुमार ने थम्स अप, होंडा, टाटा मोटर्स, डॉलर, हार्पिक, स्पार्क्स, लिवगार्ड बैटरी और कजराई टाइल्स सहित ब्रांडों का समर्थन किया है। वह कनाडा पर्यटन के ब्रांड एंबेसडर भी थे। कुमार 2019 से 2022 तक सभी चैनलों पर प्रति दिन 37 घंटे की औसत दृश्यता के साथ टीवी विज्ञापनों में सबसे अधिक दिखाई देने वाले सितारों की सूची में नंबर 1 पर हैं।

कुमार के भारतीय प्रवासियों के साथ-साथ यूरोपीय और अफ्रीकी देशों में भी महत्वपूर्ण प्रशंसक हैं। सितंबर 2022 तक, वह फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम सहित सोशल मीडिया पर सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले भारतीय अभिनेता हैं। उनकी कॉमेडी फिल्मों के मेम्स, खासकर उनके चेहरे के भाव सोशल मीडिया पर बेहद लोकप्रिय हैं। 2019 में टीवी पर मोदी का साक्षात्कार लिया, जो सोशल मीडिया में विवाद के रूप में समाप्त हुआ, बाद में उन्होंने स्पष्ट किया कि यह एक आम आदमी के रूप में एक व्यक्तिगत साक्षात्कार था, राजनीतिक नहीं।

2013 से, कुमार लगातार छह वर्षों तक हिंदी फिल्म उद्योग के सर्वोच्च अग्रिम करदाता रहे हैं। उन्होंने उस वर्ष अग्रिम कर भुगतान के रूप में ₹190 मिलियन (US$3.24 मिलियन) का भुगतान किया। अगस्त 2022 में, उन्हें आयकर विभाग से सबसे अधिक करदाता होने का प्रमाण पत्र मिला।

कुमार ने पुरस्कार समारोहों की आलोचना की है और यह कहते हुए इसमें विश्वास नहीं करते हैं, “आयोजकों ने मुझे पुरस्कार रातों में प्रदर्शन करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि वे मुझे आधी कीमत देंगे और वे मुझे एक पुरस्कार भी देंगे। मैंने जवाब दिया, ‘आप मुझे पूरी राशि का भुगतान करें और अपना पुरस्कार अपने पास रखें।” उन्होंने राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार को देश का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार बताया।

परोपकार और समाज सेवा

Akshay Kumar

 

कुमार भारत की सबसे परोपकारी हस्तियों में से एक हैं, बहुत मदद और दान करते हैं, अपने परोपकार और सेवाओं के साथ ऑफस्क्रीन अच्छा काम जारी रखते हैं। उन्होंने और उनकी सह-कलाकार तमन्ना भाटिया ने अपनी फिल्म 2014 एंटरटेनमेंट के सभी कपड़े एक पशु कल्याण चैरिटी को दान कर दिए। यूथ ऑर्गनाइजेशन इन डिफेंस ऑफ एनिमल्स (योडा) एक ऐसा संगठन है जो सड़क पर रहने वाले जानवरों के कल्याण के लिए काम करता है। उन्होंने सलमान खान के बीइंग ह्यूमन फाउंडेशन को ₹5 मिलियन (US$93,567.08) भी दान किए हैं। कुमार ने 2015 में महाराष्ट्र में सूखा प्रभावित किसानों को 9 मिलियन रुपये की राशि भी दान की थी, खान ने खुद ट्विटर पर ट्वीट किया था। कुमार ने टीवी रियलिटी शो खतरों के खिलाड़ी के एक प्रतियोगी को रुपये देकर भी मदद की। 25 लाख यह जानने के बाद कि प्रतियोगी को अपने पिता के कैंसर के इलाज के लिए शो की पुरस्कार राशि की आवश्यकता है। उन्होंने महाराष्ट्र सरकार के जलयुक्त शिविर अभियान के माध्यम से सूखा प्रभावित लोगों की सहायता के लिए ₹5 मिलियन का दान भी दिया है। मार्च 2013 में उन्होंने नायगांव में पुलिसकर्मियों के लिए 30 बेड का कैंसर शेल्टर शुरू किया। दिसंबर 2013 में, विश्वास नांगरे पाटिल, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त, पश्चिम मुंबई ने कई प्रशिक्षु अधिकारियों के साथ उनके जिम का दौरा किया। एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी अग्रवाल, जिनके जीवन पर दीपिका पादुकोण की छपाक आधारित थी, एक एक्टिविस्ट भी हैं। कुछ साल पहले, वह गुजारा करने के लिए संघर्ष कर रही थी। कुमार उसके बचाव में आए और रुपये ट्रांसफर किए। उसके खाते में 5 लाख ताकि वह नौकरी मिलने तक खुद को संभाल सके, क्योंकि पदक, पुरस्कार और प्रमाण पत्र बिलों का भुगतान नहीं करते हैं।

उन्होंने 2017 में पंजीकृत स्टंट निर्देशकों के लिए एक बीमा योजना शुरू की। मृतक स्टंट निर्देशक अब्दुल सत्तार मुन्ना के परिवार को रुपये का मुआवजा मिला है। इसी योजना के तहत 20 लाख। अब, अभिनेता को उन स्टंट कोरियोग्राफरों की मदद करने के लिए कहा गया है जिनकी उम्र 55 वर्ष से अधिक है और इसलिए, उनके नाम पर बीमा कराने के लिए पात्र नहीं हैं।

रुस्तम के प्रचार के दौरान, कुमार ने राष्ट्र की सेवा करने की इच्छा व्यक्त की, लेकिन नियति ने उनके लिए कुछ और ही रखा था। उन्होंने हॉलिडे में एक सैनिक और बेबी में एक विशेष एजेंट केसरी और रुस्तम में एक नौसेना अधिकारी की भूमिका निभाई है। शनिवार, 11 मार्च, 2017 को छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में मारे गए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 12 शहीद जवानों के परिवारों के प्रति अपनी चिंता दिखाने के लिए कई लोगों ने अभिनेता की सराहना की। उन्होंने रुपये का दान दिया। शहीद जवानों के परिवारों को 1.08 करोड़। अगस्त 2016 में, कुमार ने रुपये का दान दिया था। सेना के जवानों के परिवारों को 80 लाख। उन्होंने प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपये दिए और कहा कि हमारे सैनिकों को “सम्मान” के साथ-साथ पैसे की भी जरूरत है। अक्टूबर 2016 में, अक्षय ने रु। शहीद बीएसएफ जवान के परिवार को 9 लाख।

उन्होंने रुपये भी दान किए। चेन्नई में ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के लिए आश्रय के निर्माण के लिए 1.5 करोड़। वह घर के निर्माण का समर्थन कर रहे हैं। लक्ष्मी के निर्देशक राघव लॉरेंस ने फेसबुक पर कुछ तस्वीरों के साथ दोस्तों और प्रशंसकों के साथ अभिनेता की नई पहल की “खुशखबरी” साझा की।

कुमार स्वच्छ भारत मिशन का समर्थन करते हैं, मध्य प्रदेश में शौचालय बनाते हैं, उन्होंने पहले सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट किया था, जिसमें घर में व्यक्तिगत शौचालय होने के महत्व के बारे में बात की गई थी, उनकी फिल्म शौचालय भी शौचालय के महत्व पर आधारित थी। उन्हें ‘स्वच्छता अभियान’ के लिए उत्तराखंड का ब्रांड एंबेसडर नामित किया गया था।

2017 में, कुमार ने गृह मंत्रालय की मदद से भारत के वीर ऐप लॉन्च किया। यह प्लेटफॉर्म लोगों को ड्यूटी के दौरान शहीद हुए सैनिकों के परिवार के सदस्यों के बैंक खातों में सीधे पैसे भेजने की सुविधा देता है। द कपिल शर्मा शो पर अक्षय ने कहा कि वह ऐप के साथ केवल एक नागरिक के रूप में अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं। “हम ये कहेंगे, की हम अपना कार्तव्य निभाते हैं… जो शहीद होते हैं, उनका नुक्सान हम कभी भर नहीं पाएंगे। यह पक्का है। सरकार उनको जो देती है, वो देती है। लेकिन, एक नागरिक के रूप में, हमारा भी तो कुछ कार्तव्य बंता है। ये ऐसा ऐप है… ना इसके बीच में कोई एनजीओ है, ना कोई सरकार है।”

सीआरपीएफ जवानों पर पुलवामा आतंकी हमले के बाद, कुमार हमले में शहीद हुए लोगों के परिवारों की मदद के लिए आगे आए। उन्होंने रुपये दान किए। एक शहीद जवान के परिवार को 15 लाख और यहां तक ​​कि अपने प्रशंसकों से भी ऐसा करने का आग्रह किया। उन्होंने आगे रुपये दान करने का वादा किया। ‘भारत के वीर’ ऐप के जरिए 5 करोड़। उन्होंने इसके अलावा रुपये का दान दिया। छत्तीसगढ़ में शहीद हुए 12 सीआरपीएफ जवानों के परिवारों को प्रत्येक को 9 लाख।

2020 के मध्य में जब केरल, असम और चेन्नई बाढ़ की चपेट में आने से तबाह हो गए थे, जिससे कई परिवार गंभीर रूप से प्रभावित हुए थे, क्योंकि उन्होंने अपने घर, जमीन, फसल खो दी थी, कई लोगों की जान चली गई थी। कुमार ने रुपये की राशि दान की। 1 करोड़ न केवल केरल बल्कि असम और चेन्नई को भी। सीएम सोनोवाल ने कुमार को धन्यवाद दिया।

कुमार मार्च 2020 में COVID-19 महामारी की पहली लहर की शुरुआत में PM CARES फंड में योगदान करने वाले बॉलीवुड के पहले व्यक्तित्वों में से एक थे, उन्होंने रु। प्रधानमंत्री कोष में 25 करोड़ और इसी उद्देश्य के लिए पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर की चैरिटी के लिए एक और करोड़। पूर्व क्रिकेटर ने ट्विटर पर खुलासा किया कि अक्षय कुमार ने रुपये का दान दिया था। उपन्यास कोरोनवायरस से प्रभावित लोगों की मदद के लिए घातक दूसरी लहर के दौरान उनकी नींव को 1 करोड़। गंभीर ने लिखा, ‘इस निराशा में हर मदद उम्मीद की किरण बनकर आती है। #GGF को भोजन, दवाई और ज़रूरतमंदों के लिए ऑक्सीजन के लिए 1 करोड़ रुपये देने के लिए अक्षय कुमार का बहुत-बहुत धन्यवाद! भगवान भला करे।” 2021 में, कुमार ने जम्मू और कश्मीर में बांदीपोरा जिले के नीरू गांव में एक स्कूल भवन के निर्माण के लिए ₹1 करोड़ का दान दिया।

 

 पुरस्कार एवं नामांकन (Awards and nominations) 

Akshay Kumar with film awards

 

कुमार को 13 नामांकनों में से दो फिल्मफेयर पुरस्कार प्राप्त हुए हैं: अजनबी (2002) के लिए सर्वश्रेष्ठ खलनायक और गरम मसाला (2006) के लिए सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता, और रुस्तम और एयरलिफ्ट (दोनों 2016) फिल्मों के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार। 2008 में, विंडसर विश्वविद्यालय ने कुमार को भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के सम्मान में डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया। अगले वर्ष, उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्म श्री से सम्मानित किया गया। 2011 में, द एशियन अवार्ड्स ने कुमार को सिनेमा में उनकी उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए सम्मानित किया।

 

 

Related Topic : 

विद्या बालन की जीवनी(Vidya Balan’s Biography)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top